1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 8,514 मौते, शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण

उत्‍तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 8,514 मौते, शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण

उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 511 नये मामले सामने आये जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्‍या बढ़ कर 5, 94,175 पहुंच गई है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 12, 2021 19:01 IST
UP records 511 new COVID-19, vaccination to start from Saturday- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 511 नये मामले सामने आये।

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 511 नये मामले सामने आये जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्‍या बढ़ कर 5, 94,175 पहुंच गई है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण से अब तक कुल 8,514 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 511 नये मामले सामने आये जबकि इसी अवधि में 789 संक्रमित संक्रमण मुक्त हुये हैं। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य में इस समय कोविड-19 के 10,560 मरीजों का उपचार चल रहा है।

शनिवार से शुरू होगा टीकाकरण

प्रसाद के मुताबिक राज्‍य में अब तक 5,75,101 कोविड संक्रमित संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। उन्‍होंने बताया कल प्रदेश में 1.29 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया और अब तक 2.55 करोड़ से ज्‍यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है। उन्‍होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण के लिए शनिवार से शुरू होने वाले अभियान के मद्देनजर टीकों की पहली खेप मंगलवार शाम को लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंची।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्‍य में केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप शनिवार से टीकाकरण शुरू होगा। अपर मुख्‍य सचिव (सूचना) नवनीत सहगल ने पत्रकारों को बताया कि टीके की पहली खेप आज शाम चार बजे लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंची। उन्‍होंने बताया कि 16 जनवरी से कोरोना टीका लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही शुरू की जाएगी। सहगल के मुताबिक‍ केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप कोविड टीकाकरण कार्य किया जाएगा और इसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। 

पहले चरण में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा
सहगल ने बताया कि लक्षित समूहों को टीकाकरण की कार्यवाही शुरू करते हुए पहले चरण में स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्‍य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण की तैयारियों को लेकर राज्य में दो बार पूर्वाभ्‍यास किया जा चुका है और शनिवार से टीकाकरण की कार्यवाही पूरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि टीके को प्रदेश के आठ स्थानों पर भंडारण करके संबंधित सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र और प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में भेजा जायेगा। 

प्रसाद ने बताया कि टीका सुरक्षित रखने के लिए 1,298 केन्द्र बनाये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, इसके बाद फ्रंट लाइन कर्मियों (पुलिस कर्मचारी, नगर निगम कर्मचारी, राजस्व विभाग के कर्मचारी और सशक्त बलों के अधिकारी व कर्मचारी) तथा उसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु वाले एवं 50 वर्ष से कम आयु वाले जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उनको टीका दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें
1000 'गर्लफ्रेंड' वाले इस्लामिक प्रचारक को मिली 1000 साल से ज्यादा की सजा, जानें क्या है मामला

चीन ने पूर्वी लद्दाख में LAC से वापस बुलाये अपने 10 हजार सैनिक, जानें वजह
कैफे में दिया सैंडविच का ऑर्डर, सामने आया तो उड़ गए होश; वीडियो वायरल

81 वर्षीय महिला ने 35 साल के युवक से की शादी, सामने आई ये मुसीबत
MG Hector का यह खास मॉडल भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और खूबियां

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment