Friday, April 26, 2024
Advertisement

योगी आदित्यनाथ ने कहा, यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर की बनाएगी हमारी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार सूबे को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 26, 2021 21:48 IST
Yogi Adityanath, Yogi Adityanath UP 1 Trillion Economy, UP 1 Trillion Economy- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार सूबे को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार सूबे को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाएगी। योगी ने कहा कि  देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर (5000 अरब डॉलर) बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ उनकी सरकार भी जुड़ेगी और राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर (1000 अरब डॉलर) की बनाएगी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को डिजिटल माध्‍यम से ‘इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव’ को संबोधित करते हुए कहा,‘विगत चार वर्षों में प्रदेश में व्यापक परिवर्तन हुआ है और हर क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आया है।'

‘अब देश में दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था है यूपी’

योगी ने कहा,‘वर्ष 2015-16 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में छठें स्थान पर थी जबकि वर्तमान में यह देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और यह उपलब्धि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा मार्च 2017 में सत्ता ग्रहण करने के बाद लगातार किए गए प्रयास से प्राप्त हुई है।' उन्होंने कहा कि विगत एक वर्ष का कालखंड अत्यन्त चुनौतीपूर्ण रहा और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस अवधि में अर्जित की गई सफलता पूरे विश्व को आश्चर्य में डालने वाली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की भूमि अत्यन्त उर्वरा है, यहां पर्याप्त जल संसाधन हैं और इसके दृष्टिगत कृषि और किसानों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार द्वारा कार्य किया गया।

‘लाखों घरों का किया गया विद्युतीकरण’
योगी ने कहा कि कृषि उपज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की नीति बनाकर इसे लागू किया गया। उन्होंने कहा कि सूबे में दशकों से लंबित सिंचाई परियोजनाओं को उनकी सरकार में पूर्ण किया गया। अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत 4 वर्षों में गांव, गरीब, किसान, मजदूर, नौजवान सहित सभी वर्गों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 40 लाख गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराए गए और लाखों घरों का विद्युतीकरण किया गया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement