Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Green Lucknow: लखनऊ को हरा-भरा बनाने के लिए बड़े पैमाने पर होगा वृक्षारोपण, DM अभिषेक प्रकाश की शानदार पहल

लखनऊ DM अभिषेक प्रकाश ने ग्रीन लखनऊ ड्राइव को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी और नागिरक अन्य लोगों को प्रेरित करें कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर एक-एक फलदार वृक्ष लगाए।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: May 19, 2022 19:22 IST
Lucknow DM Abhishek Prakash- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Lucknow DM Abhishek Prakash

Highlights

  • राजधानी लखनऊ में लगाए जाएंगे 36 लाख पौधे
  • DM अभिषेक प्रकाश ने ग्रीन लखनऊ ड्राइव को लेकर दिए विशेष निर्देश
  • वृक्षारोपण 2022-2023 के लिए गोद लिए जाने वाले स्कूलों के संबंध में सूचना जारी

Green Lucknow: लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने तय किया है कि राजधानी में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा। इस अभियान के तहत राजधानी लखनऊ में 36 लाख पौधे लगाए जाएंगे। लखनऊ DM ने कहा कि प्रत्येक अधिकारी और नागिरक अन्य लोगों को प्रेरित करें कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर एक-एक फलदार वृक्ष लगाए। यह वृक्ष सामुदायिक पार्क में लगाए जाएंगे। इसके साथ ही गोमती नदी के दोनों किनारों पर एक से पांच किलोमीटर के दायरे में सघन वृक्षारोपण कराने की भी बात कही है। इसके अलावा वृक्षारोपण 2022-2023 के लिए गोद लिए जाने वाले विद्यालयों के संबंध में सूचना जारी की है। बता दें कि DM ने ग्रीन लखनऊ ड्राइव को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं। इसके लिए वह वन विभाग और उससे जुड़े अधिकारियों के साथ मीटिंग भी कर चुके हैं।

DM अभिषेक प्रकाश ने दिए ग्रीन लखनऊ ड्राइव के पंचमंत्र-

  1. प्रत्येक अधिकारी/नागरिक अन्य लोगों को प्रेरित करेंगे कि वह अपने परिवार के सदस्यों के नाम 1-1 फलदार वृक्ष लगाएं। इन वृक्षों की देखभाल उनके फल देने की क्षमता विकसित होने तक की जाएगी। यह वृक्ष सामुदायिक भूमि पार्क में लगाए जाएंगे।
  2. प्रत्येक अधिकारी/नागरिक अपने घर परिवार आस-पड़ोस समाज के लिए लगाए गए वृक्ष। जो हम खुद ही इस्तेमाल कर सकें और हमारे आसपास के लोग भी इस्तेमाल कर सकें। औषधियां वृक्षों का भी रोपण जनमानस के द्वारा किया जाएगा इस हेतु सभी विभाग औषधीय वृक्षों के रोपण कार्य का अनुश्रवण करेंगे। औषधीय वृक्षारोपण और अपने व अपने परिवार की आवश्यकता के अनुरूप लाएंगे।
  3. जो भी वृक्षारोपण किया जाएगा वह जनपद द्वारा जीपीएस ट्रैक के साथ विकसित माइ ट्री एप्प डाउनलोड किया जाएगा।माइ ट्री ऐप विगत 2 वर्षों से कार्य कर रहा है।
  4. प्रत्येक विभाग अपने स्तर से 15 से 20 विद्यालय गोद लेंगे व इन विद्यालयों में 75 फलदार वृक्ष लगाएंगे, यह 75 पेड़ आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ''अमृत वन'' कहलाएंगे।  जनपद लखनऊ में लगभग 5000 विद्यालय हैं।
  5. गोमती नदी के दोनों किनारों पर 1 से 5 किलोमीटर तक समस्त विभाग अपने-अपने क्षेत्र चिन्हित कर लें वह सघन वृक्षारोपण सुनिश्चित कराएंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement