Friday, May 03, 2024
Advertisement

जेल में बंद आजम खान से मिलने की नहीं मिली अनुमति, भाजपा पर जमकर बरसे सपा विधायक

सीतापुर जिला कारागार में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान से रविवार को मिलने पहुंचे पार्टी के विधायक रविदास मेहरोत्रा ने दावा किया कि जेल प्रशासन ने उन्हें आजम खान से मिलने की अनुमति नहीं दी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 16, 2022 6:55 IST
SP MLA denied permission to meet Azam Khan in jail.- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO SP MLA denied permission to meet Azam Khan in jail.  

Highlights

  • आजम खान से नहीं मिल पाए सपा विधायक
  • सीतापुर जिला कारागार में बंद हैं आजम खान
  • "आजम के अस्वस्थ होने का दिया बहाना"

लखनऊ। सीतापुर जिला कारागार में बंद समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान से रविवार को मिलने पहुंचे पार्टी के विधायक रविदास मेहरोत्रा ने दावा किया कि जेल प्रशासन ने उन्हें आजम खान से मिलने की अनुमति नहीं दी। उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर खान पर झूठे मुकदमे दर्ज कर उनके साथ अन्याय और अत्याचार करने का आरोप लगाया। सपा विधायक मेहरोत्रा ने पत्रकारों से कहा कि भाजपा सरकार आजम खान पर झूठे मुकदमे दर्ज कर उनके साथ लगातार अन्याय और अत्याचार कर रही है। 

सीतापुर जेल से बाहर आने के बाद मेहरोत्रा ने कहा कि ''आजम खान अस्वस्थ थे और सो रहे थे। जेल प्रशासन ने मुझे आजम खान से मिलने नहीं दिया और मुझे बताया गया कि वह अस्वस्थ हैं और सो रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि आजम खान राजनीतिक व्यक्ति हैं और उच्च वर्ग के हकदार हैं लेकिन उन्हें सामान्य अपराधियों की तरह रहने की व्यवस्था की गई है। मेहरोत्रा ने आरोप लगाया कि खान को चिकित्सा सुविधाओं की आवश्यकता है और ऐसा लगता है कि सरकार उनको सुविधा नहीं दे रही है, यह उनके लिए घातक हो सकता है। 

मेहरोत्रा ने कहा, ‘‘हम विधानसभा में आजम खान का मुद्दा उठाएंगे और उनके लिए लड़ेंगे। रविदास ने कहा, हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को आजम खान का विवरण देंगे। खान के मामले को लेकर शिवपाल सिंह यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जल्द ही मुलाकात करने का आश्वासन दिया था। शुक्रवार को ही समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ विधायक व पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा और सपा की सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने अलग-अलग बयानों में कहा था कि वे आजम खान से मिलने जाएंगे। 

वहीं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने शुक्रवार को सीतापुर जेल में आजम खान से मुलाकात के बाद उनके मामले में सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा था कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है। शिवपाल ने कहा था कि समाजवादी पार्टी अपने सबसे वरिष्ठ नेता और संस्थापक सदस्य आजम खान के लिए न तो संघर्ष कर रही है और न ही मदद कर रही है। मेहरोत्रा की आजम खान से मुलाकात को शिवपाल के सपा पर आरोप लगाये जाने के डैमेज कंट्रोल के तौर पर देखा जा रहा है। 

सत्तारूढ़ भाजपा पर प्रहार करते हुए मेहरोत्रा ने कहा कि ऐसा लगता है कि राज्य एक तरह से अघोषित आपातकाल के दौर से गुजर रहा है और सरकार ही लोकतंत्र की हत्या कर रही है। सपा विधायक ने कहा कि हमें संदेह है कि आजम खान की जेल में भी हत्या हो सकती है, इसलिए हम यहां उनके साथ हुए अन्याय के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या आजम खान भाजपा में जा रहे हैं, उन्होंने यह कहते हुए इनकार किया कि अखिलेश यादव ने खुद हमें आजम खान से मिलने के लिए कहा था। 

मेहरोत्रा ने कहा कि साल 2024 में हम गैर-भाजपा गैर-कांग्रेसी दलों को एक मंच पर लाएंगे और अखिलेश यादव को प्रधानमंत्री बनाने के लिए अभियान चलाएंगे। यह पूछे जाने पर कि समाजवादी पार्टी आजम खान से मिलने में देर से क्यों आई, रविदास ने कहा कि हम आजम खान से दो बार पहले भी मिले थे, जब उन्हें लखनऊ में कोरोना इलाज के लिए भर्ती कराया गया था तो हम और पार्टी प्रमुख (अखिलेश यादव) उनके साथ लगातार संपर्क में थे। 

उन्होंने कहा कि वह (आजम खान) 26 महीने से अधिक समय से जेल में हैं और राज्य सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। मेहरोत्रा ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार विपक्ष की आवाज को कुचल रही है और जनता के दिमाग को मूल मुद्दों से हटा रही है। सरकार पर कानून व्यवस्था में विफल होने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यह सरकार कानून व्यवस्था पर विफल हो रही है। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) नेता ओम प्रकाश राजभर ने भी कहा है कि वह एक-दो दिनों में आजम खान से मिलने जाएंगे क्योंकि वह गठबंधन के बड़े नेता हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement