Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Exclusive: योगी आदित्यनाथ बोले- यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का टारगेट

इस समय यूपी खबरों में बना हुआ है। यहां G-20 की बैठक होने वाली है, इनवेस्टर समिट होने वाली है, साथ ही यूपी समाजवादी पार्टी के रामचरित मानस पर दिए गए बयानों से भी एक बहस खड़ी हुई है। इन सभी मुद्दों पर आज पहली बार आज योगी आदित्यनाथ आज इंडिया टीवी पर बोल रहे हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: February 02, 2023 21:25 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: 10 मार्च 2022 को बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के 694 दिन बाद आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ आज पहली बार इंडिया टीवी के मंच पर आए हैं। बता दें कि यूपी आज खबरों में बना हुआ है। यहां G-20 की बैठक होने वाली है, इनवेस्टर समिट होने वाली है, साथ ही यूपी समाजवादी पार्टी के रामचरित मानस पर दिए गए बयानों से भी एक बहस खड़ी हुई है। इन सभी मुद्दों पर पहली बार योगी आदित्यनाथ आज इंडिया टीवी पर बोल रहे हैं।

 

Latest Uttar Pradesh News

Yogi Adityanath Exclusive Interview

Auto Refresh
Refresh
  • 8:27 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    सीएम योगी बोले- पहले यूपी में माफिया पैरलल सरकार चलाते थे

    इंडिया टीवी से खास बातचीत में सीएम योगी ने कहा कि अराजकता फैलाने और दंगा करने की किसी को छूट नहीं दे सकता। यूपी में अब हिंदू और मुसलमान में भेदभाव नहीं होता। सीएम योगी ने कहा कि पहले यूपी में माफिया पैरलल सरकार चलाते थे। उन्होंने कहा कि मुख्तार हत्या पर हत्या करता गया, लेकिन शिकंजा क्यों नहीं कसा गया। इसका मतलब है कि उसे कहीं ना कहीं संरक्षण तो रहा ही होगा। सीएम योगी ने कहा कि हमारा एजेंडा क्या होना चाहिए इन माफियाओं को बचाना या यूपी की जनता के लिए कुछ करने का होना चाहिए। पिछली सरकारों का एजेंडा विकास होता, यूपी की जनता होती तो मुख्तार-अतीक जैसे माफिया नहीं पैदा होते।

  • 8:24 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मैंने यूपी में माफिया राज खत्म किया- योगी

    यूपी सीएम ने माफियाओं को लेकर कहा कि 44 साल में पहली बार मुख्तार अंसारी को सजा हुई। मुख्तार 1978 से क्राइम कर रहा था लेकिन क्या कारण था कि इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती थी। सीएम योगी ने कहा कि प्रयागराज में सरकारी जमीन पर कब्जा कर कॉलोनी बसाई जा रही थी लेकिन कोई बोलने वाला नहीं था। वह लगातार अपराध कर रहा था। सीएम योगी ने कहा कि हमारे लिए यूपी की जनता महत्वपूर्ण है। मैंने यूपी में माफिया राज खत्म किया। हमने मुख्तार और अतीक का माफियाराज खत्म किया है।

     

  • 8:21 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    "ओवैसी सिर्फ दाल में तड़के का काम करते हैं"

    सीएम योगी ने कहा कि यूपी की जनता ओवैसी को नकार चुकी है। 2024 में भी यूपी की जनता पीएम मोदी को ही चुनेगी। योगी ने कहा कि जिन लोगों को जनता ठुकरा चुकी है वो लोग कुछ ना कुछ बोलेंगे ही। ओवैसी सिर्फ दाल में तड़के का काम करते हैं। मैं हिंदू मुसलमान में भेदभाव नहीं करता।

  • 8:19 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    बुलडोजर बाबा कहे जाने के सवाल का योगी ने क्या कहा?

    इंडिया टीवी से खास बातीचीत के दौरान बुलडोजर बाबा कहे जाने के सवाल का योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ही इंटरस्टेटिंग जवाब दिया। योगी आदित्यनाथ ने कहा वे योगी हैं और योगी ही रहना चाहते हैं। लेकिन योगी को कोई किसी भी नाम से पुकारे, चाहे वो बुलडोजर बाबा नाम क्यों ना हो, इससे परहेज नहीं है। हालांकि बुलडोजर जस्टिस मॉडल पर विपक्ष के सवालों पर योगी ने कहा कि यूपी सरकार ने जो भी कदम उठाए हैं, सब कानून के दायरे में उठाए हैं। जिसने भी गैरकानूनी निर्माण किया है, उसे पहले नोटिस जारी किया गया और फिर उसे समय देने बाद निर्माण को तोड़ा है और निर्माण को ध्वस करने का खर्चा भी उससे ही वसूला है। 

     

  • 8:13 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    यूपी का बोरोजगारी रेट 19.2 प्रतिशत से 3.5 से 4 फीदसी पहुंचा- योगी

    यूपी सीएम ने कहा कि भारत की एक स्वतंत्र संस्था ने साल 2015-16 का जो सर्वे किया है, उसमें प्रदेश का बोरोजगारी रेट 19.2 प्रतिशत था और आज की तारीख में ये दर 3.5-4 फीदसी के बीच में है। इसका मतलब साफ है कि यहां नौकरी और रोजगार की सुविधाएं विकसित हुईं। सीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान 40 लाख श्रमिक और कामगार यूपी में आया था। हर एक कामगार की हमने स्किल मैपिंग करवाई थी।

  • 8:07 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    "हमने 1 करोड़ 61 लाख युवाओं को नौकरियों के साथ जोड़ा"

    योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के अंदर MSME को प्रोत्साहित करने और निवेश के कारण 1 करोड़ 61 लाख युवाओं को नौकरियों के साथ जोड़ा था। 5 लाख नौजवानों के सरकारी नौकरियां दी। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, ओडीओपी, विश्वकर्मा श्रम सम्मान, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना जैसी नीतियों की वजह से 60 लाख लोगों को यूपी में स्वरोजगार से जोड़ा गया। 

  • 8:00 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    आज 75 जनपदों में मिल रही है बिना रुकावट बिजली

    सीएम योगी ने कहा कि जो बिजली पहले 4 जनपदों में मिलती थी आज 75 जनपदों में बिना रुकावट मिल रही है। यूपी में उद्योगों को इस मामले में ओपन एक्सेस की भी सुविधा दी है ताकि राज्य सरकार के साथ-साथ कहीं से भी बिजली खरीद सकते हैं। सीएम योगी ने कहा कि यूपी में 96 लाख MSME यूनिट हैं। 2018 में हमने पहला इनवेस्टर समिट किया था और पहले ही समिट में हमें 4 लाख 68 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले थे। सीएम ने कहा कि 2018 के एमओयू में से बहुत सारे यूनिट ने अपना प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है।  

  • 7:53 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पहले यूपी में केवल 2 एयरपोर्ट थे, आज 9 चालू हैं- योगी

    उत्तर प्रदेश के सीएम ने कहा कि साल 2017 तक उत्तर प्रदेश के अंदर लखनऊ और वाराणसी के मिलाकर केवल दो एयरपोर्ट चालू थे। लेकिन पीएम की उड़ान योजना का लाभ सबसे ज्यादा यूपी ने लिया और आज हमारे पास 9 एयरपोर्ट चालू हैं और 10 एयरपोर्ट पर जल्द एयर कनेक्टिविटी देने जा रहे हैं। सीएम ने कहा कि आम बजट 2023 में भी 50 नए एयरपोर्ट और हेलीपैड के लिए जो प्रवधान किया, उसमें 5 नए एयरपोर्ट के प्रस्ताव भी हम भारत सरकार को भेज रहे हैं। 

  • 7:47 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का टारगेट

    योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनका टारगेट यूपी को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनाना है। उन्होंने कहा कि ये पहला इनवेस्टर समिट होगा जब सभी 75 जनपदों में एक साथ निवेश होने जा रहा है। सीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने मीटर गेज से नहीं बल्कि बुलेट ट्रेन की रफ्तार से विकास को आगे बढ़ाया है। जो पूर्वी यूपी और बुंदेलखंड उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े क्षेत्र माने जाते थे, ये दोनो ही क्षेत्र 6 सालों में पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों की बारबरी से खड़े होने को तैयार दिख रहे हैं।    

  • 7:45 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पहले निवेश सिर्फ नोएडा, गाजियाबाद तक सीमित था

    योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले निवेश सिर्फ नोएडा, गाजियाबाद तक सीमित था लेकिन पिछले 6 सालों में हमारी सरकार ने यूपी को लेकर निवेशकों की सोच को बदला है। क्राइम पर कंट्रोल किया और निवेशकों में भरोसा जगा। अब यूपी में हरदोई से लेकर हमीरपुर तक बड़ी बड़ी कंपनियां निवेश कर रही हैं। रोजगार दे रही हैं। 

  • 7:42 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पिछली सरकारों ने यूपी की क्षमता को नहीं समझा

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी अब निवेश के लिए निवेशकों की पहली पसंद बन रहा है। सीएम ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश ने नई शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों ने यूपी की क्षमता को समझा नहीं था। हमने निवेशकों के लिए 350 से ज्यादा सुविधाएं दीं।

  • 7:36 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    डबल इंजन की सरकार ने बुलेट ट्रेन की स्पीड से विकास किया- सीएम योगी

    सीएम योगी ने कहा कि अपराध को लेकर हम ज़ीरो टॉलरेंस की नीति पर चल रहे हैं। हमने सरकारी जमीनों से कब्जे हटावाए हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में अब निवेश के माहौल है। डबल इंजन की सरकार ने बुलेट ट्रेन की स्पीड से विकास का काम किया है। सीएम योगी ने कहा कि हमने यूपी में कनेक्टिविटी बेहतर की है साथी ही यूपी में एक्सप्रेसवे बनाए हैं।

  • 7:32 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    'यूपी में अब अपराध को लेकर जीरो टॉलरेंस'

    यूपी में अब अपराध को लेकर जीरो टॉलरेंस, सरकारी जमीनों से अवैध कब्जे हटा दिए। यूपी में निवेश के लिए माहौल बनाया- सीएम योगी
     

  • 7:28 PM (IST) Posted by Khushbu Rawal

    '6 साल में यूपी की छवि बदली है'

    6 साल में यूपी की छवि बदली है, अब यूपी ने नई शुरुआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम काम कर रहे हैं, उनकी सारी बातें फॉलो कर रहे हैं- योगी आदित्यनाथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement