Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP News: आयुष्मान कार्ड के लिए यूपी में 15 दिन चलेगा अभियान, लगेंगे कैंप

UP News: अभियान की सफलता के लिए मंडल व जनपद स्तर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। पखवाड़े में कैंप लगाकर कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: September 13, 2022 22:47 IST
Ayushman Bharat Yojana - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Ayushman Bharat Yojana

UP News: उत्तर प्रदेश में स्वस्थ प्रदेश-खुशहाल राज्य के तहत 15 से 30 सितंबर तक आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जाएगा। बता दें कि 23 सितंबर को योजना के 4 वर्ष पूर्ण होंगे। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि पखवाड़े के तहत नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। आशा बहनों की ओर से गांवों व वॉडरें के चिन्हित परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी दी जाएगी। कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड, परिवार का राशन कार्ड/ परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी लाना होगा। 

पखवाड़े में कैंप लगाकर कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए

अभियान की सफलता के लिए मंडल व जनपद स्तर पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। पखवाड़े में कैंप लगाकर कार्ड बनवाने के निर्देश दिए गए हैं। गांवों या वॉडरें में यदि 50 से अधिक लाभार्थी पहुंचे, तो वहां कैंप की समयावधि बढ़ाई जाए या एक ही दिन कई स्थानों पर कैंप लगाकर कार्ड बनाए जाएं। ध्यान रखा जाए कि कैंप पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, प्राथमिक विद्यालय जैसे सार्वजनिक स्थल पर ही लगे, जिससे सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके। निर्देश दिया गया कि आमजन से जुड़ी इस योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचे। इसका विशेष ध्यान दिया जाए। इसके लिए बैनर, सोशल मीडिया, पंफलेट आदि के जरिए जानकारी भी दी जाए।

UP CM Yogi Adityanath

Image Source : FILE PHOTO
UP CM Yogi Adityanath

 23 सितंबर को योजना के 4 वर्ष पूरे हो जाएंगे

गौरतलब हो कि 23 सितंबर को योजना के 4 वर्ष पूरे होंगे। अभियान के तहत जरूरतमंदों का आयुष्मान कार्ड बने। अभियान सफल हो व इस पर निगरानी रखी जाए। इसके लिए जनपद स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इसमें पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग व आईसीडीएस विभाग आदि के नोडल अधिकारी शामिल हों। यह टीम अभियान से जुड़े समस्त पहलुओं पर नजर रखेगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement