Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh News: बहराइच में तिरंगा उतारकर लगाया हरा झंडा, सहारनपुर में 'पाकिस्‍तान-जिंदाबाद' के नारे

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के खैरी घाट थाना क्षेत्र में एक सरकारी पानी की टंकी से राष्‍ट्रीय ध्‍वज उतारकर हरा झंडा लगाने की घटना सामने आई है। तिरंगा उतारकर हरा झंडा लगाने के आरोप में पुलिस ने शनिवार को दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: August 13, 2022 22:51 IST
Green flag raised by taking down the tricolor in Bahraich - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Green flag raised by taking down the tricolor in Bahraich

Highlights

  • सहारनपुर में लगाए गए 'पाकिस्‍तान-जिंदाबाद' के नारे
  • पुलिस ने पांच छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी की दर्ज
  • पुलिस ने पांच छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी की दर्ज

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के खैरी घाट थाना क्षेत्र में एक सरकारी पानी की टंकी से राष्‍ट्रीय ध्‍वज उतारकर हरा झंडा लगाने की घटना सामने आई है। तिरंगा उतारकर हरा झंडा लगाने के आरोप में पुलिस ने शनिवार को दो युवकों को गिरफ्तार किया है। वहीं सहारनपुर के गंगोह में एक स्‍कूल में तिरंगा रैली के दौरान पाकिस्तान-जिंदाबाद के नारे लगाने वाले पांच छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। 

तिरंगा उतारकर जमीन पर फेंका फिर लगाया हरा झंडा

बहराइच के अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अशोक कुमार ने बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के उपलक्ष्य में रखौना गांव स्थित सरकारी पानी की टंकी पर गांव वासियों ने दो राष्ट्रीय ध्वज लगाए थे। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह दो युवकों ने टंकी पर झंडा लगाने का विरोध करते हुए दोनों झंडे उतारकर जमीन पर फेंक दिए और वहां हरे रंग के झंडे लगा दिए थे। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। 

खैरीघाट थाना प्रभारी निखिल श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम प्रधान के भाई से मिली तहरीर के आधार पर गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान असलम (23) और शहवान (20) के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि दोनों के खिलाफ राष्ट्रीय ध्वज के अपमान (राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971) और दो समुदायों और जातियों के बीच वैमनस्य फैलाने के प्रयास की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि दोनों युवकों को अदालत में पेश किया गया जहां से दोनों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा दिया गया है। 

11वीं और 12वीं के छात्रों ने लगाए पाकिस्तान-जिंदाबाद के नारे
वहीं उत्तर प्रदेश के ही सहारनपुर जिले के गंगोह स्थित एक स्कूल में तिरंगा रैली के दौरान कुछ छात्रों ने पाकिस्तान-जिंदाबाद के नारे लगाए। देश विरोधी नारे लगाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है। वहीं, स्कूल मैनेजमेंट ने इन छात्रों को स्कूल से निलंबित कर दिया गया है। इस घटना की जानकारी देते हुए सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) विपिन ताडा ने बताया कि गंगोह स्थित एक स्कूल में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत निकाली जा रही तिरंगा रैली के दौरान कुछ छात्रों ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाये थे जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

ताडा ने बताया कि इन छात्रों की पहचान कर उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है और इन छात्रों को स्कूल प्रबंधन ने भी निलंबित कर दिया है। उन्होंने बताया कि जिन छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है वे सभी कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्र हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement