Friday, May 03, 2024
Advertisement

कश्मीर घाटी में शीतलहर का कहर, कई जगहों पर तापमान शून्य से तीन डिग्री नीचे पहुंचा

कश्मीर घाटी में कड़ाके की सर्दी लगातार जारी है। ज्यादातर इलाकों में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे तक चला गया है। इस बीच कई जगहों पर घना कोहरा भी पड़ रहा है।

Mangal Yadav Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: December 28, 2023 13:50 IST
कश्मीर में शीतलहर का कहर- India TV Hindi
Image Source : PTI कश्मीर में शीतलहर का कहर

श्रीनगर: कश्मीर के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है तथा पूरी घाटी में शीतलहर का कहर जारी है। कश्मीर वर्तमान में 'चिल्लई-कलां' की चपेट में है। यह 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि है। इस दौरान क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है जिससे प्रख्यात डल झील सहित अन्य जल निकाय जम जाते हैं। घाटी के कई हिस्से इस स्थिति का सामना करते हैं। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और ऊंचाई वाले इलाके में भारी बर्फवारी भी होती है।

चिल्लाई-कलां 31 जनवरी को खत्म होगा

कश्मीर घाटी में चिल्लाई-कलां 31 जनवरी को खत्म होगा। 'चिल्लई-कलां' की शुरुआत 21 दिसंबर को हुई और यह 31 जनवरी को समाप्त होगा। इसके बाद कश्मीर में 20 दिनों का 'चिल्लई-खुर्द' (छोटी ठंड) और 10 दिनों का 'चिल्लई-बच्चा' (हल्की ठंड) का दौर रहता है। इस दौरान शीत लहर जारी रहती है।

श्रीनगर का तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे 

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार रात श्रीनगर का तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो मंगलवार रात शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे था। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में घना कोहरा छाया हुआ है और शहर में दृश्यता 50 मीटर से भी कम है। परिवहन विभाग ने शहर में वाहन चालकों के लिए एक परामर्श जारी किया है, जिसमें उन्होंने मौसम को हालिया वर्षों में सबसे खराब कोहरे वाली स्थितियों में से एक बताया है।

कड़ाके की ठंड अभी जारी रहेगी

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने बताया कि कोहरे के कारण श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमानों का संचालन प्रभावित नहीं हुआ है, लेकिन खराब मौसम के कारण दिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य शहरों से आने वाली उड़ानों में देरी हो रही है। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इससे पिछली रात को यहां पारा शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि बारामूला जिले के प्रख्यात स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। उन्होंने बताया कि काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3. 8 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि कोकेरनाग में पारा शून्य से दो डिग्री नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 4.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement