Monday, April 29, 2024
Advertisement

नीलकंठ गंजू हत्या मामले की होगी जांच, एजेंसी ने लोगों से की अपील, कश्मीरी पंडितों ने फैसले का किया स्वागत

रिटायर्ड न्यायाधीश नीलकंठ गंजू मामले की जांच की फाइल एक बार फिर खोली जा रही है। इस फैसले का कश्मीरी पंडितों ने स्वागत किया है और राज्य की जांच एजेंसी ने लोगों से अपील कर मदद मांगी है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: August 08, 2023 22:21 IST
Neelkanth Ganju murder case will be investigated agency appeals to people Kashmiri Pandits welcome t- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नीलकंठ गंजू हत्या मामले की होगी जांच

कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को 33 साल बीत चुके हैं। रिटायर्ड न्यायाधीश नीलकंठ गंजू की आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी। इस मामले की दोबारा जांच की जाएगी, जिसका स्वागत भारतीय जनता पार्टी की जम्मू कश्मीर इकाई ने किया है। कश्मीरी पंडितों ने इस केस के दोबारा खोले जाने पर कहा, 'समुदाय के डगमगा चुके विश्वास को बहाल करने के लिए खुले घावों पर मरहम लगाने की जरूरत है।' कश्मीरी पंडितों ने राज्य जांच एजेंसी से मांग की है कि तीन दशकों में जम्मू कश्मीर में जिन बेगुनाह लोगों की आतंकवादियों ने हत्या की है सभी को खोला जाए।

नीलकंठ गंजू हत्या मामले की होगी जांच

बता दें कि 33 साल पहले नवंबर 1989 में श्रीनगर में कश्मीरी पंडित नीलकंठ गंजू की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस हमले के पीछे बड़ी साजिश का पता लगाने के लिए सोमवार को राज्य जांच एजेंसी ने लोगों से सूचनाएं मांगी है। बता दें कि गंजू ने जम्मू कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के संस्थापक मोहम्मद मकबूल भट को 1960 के दशक में पुलिस अधिकारी अमरचंद की हत्या के जुर्म में मौत की सजा सुनायी थी। गंजू उन प्रमुख कश्मीरी पंडितों में शामिल थे जिन्हें इस समुदाय के कुछ महीने बाद घाटी से सामूहिक पलायन से पहले निशाना बनाया गया था। वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री कवींद्र गुप्ता ने गंजू की हत्या के मामले को फिर से खोले का स्वागत किया तथा कश्मीरी पंडित समुदाय को आश्वासन दिया कि उनके उस हर मुद्दे का शीघ्र निराकरण किया जाएगा जिनका अब तक निराकरण नहीं किया गया। 

हत्या की जांच के लिए एजेंसी ने लोगों से मांगी मदद

गंजू की हत्या मामले में जम्मू कश्मीर पुलिस की राज्य जांच एजेंसी ने लोगों से मदद मांगी है। एसआईए की एक अपील में कहा गया है, "तीन दशक पहले सेवानिवृत्त सत्र न्यायाधीश, नीलकंठ गंजू की हत्या के पीछे की साजिश का पता लगाने के लिए, राज्य जांच एजेंसी (एसआईए) हत्या मामले के तथ्यों या परिस्थितियों से परिचित सभी व्यक्तियों से अपील करती है कि वे आगे आएं और घटना का विवरण साझा करें।" एसआईए की अपील में कहा गया है कि ऐसे सभी व्यक्तियों की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी और उन्‍हें पुरस्कृत किया जाएगा। इस हत्याकांड से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए जनता से 8899004976 या ईमेल sspsia-kmr@jkpolice.gov.in पर संपर्क करने कहा गया है।

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement