Thursday, April 25, 2024
Advertisement

'पाकिस्तान नार्को-आतंकवाद का केंद्र, कश्मीर के जरिए पंजाब भेजे जाते हैं ड्रग्स,' जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह का बयान

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने का कहना है कि पाकिस्तान नार्को-आतंकवाद का केंद्र है और मादक पदार्थ जम्मू-कश्मीर के रास्ते पंजाब भेजे जाते हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: October 13, 2023 14:39 IST
दिलबाग सिंहेेेेेेेेेेे, डीजीपी, जम्मू-कश्मीर - India TV Hindi
Image Source : पीटीआई दिलबाग सिंहेेेेेेेेेेे, डीजीपी, जम्मू-कश्मीर

जम्मू:जम्मू कश्मीर पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी के एक बड़े अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए आठ लोगों को गिरफ्तार किया है और करीब पांच करोड़ रुपये नकद एवं अवैध पदार्थ जब्त किए गए हैं। यह जानकारी पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। वे मादक पदार्थों के खतरे से निपटने के मकसद से 30 सितंबर को शुरू किए गए 'संजीवनी' अभियान के संबंध में यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

Related Stories

 उन्होंने कहा कि पाकिस्तान नार्को-आतंकवाद का केंद्र है और मादक पदार्थ जम्मू-कश्मीर के रास्ते पंजाब भेजे जाते हैं। उन्होंने कहा, "अब तक जम्मू-कश्मीर और पंजाब के चार-चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। जांच अभी जारी है। हम इस अभियान में अन्य जांच एजेंसियों को भी शामिल कर रहे हैं।" 

ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा पाकिस्तान

सिंह ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर, खासकर जम्मू क्षेत्र के राजौरी जिले और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाकों में मादक पदार्थ पहुंचाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा, 'संजीवनी' अभियान के तहत, रामबन पुलिस ने कोकीन जैसे पदार्थ की एक बड़ी खेप पकड़ी है जिसकी कीमत 300 करोड़ रुपये आंकी गई है। 

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद सबसे निचले स्तर पर: डीजीपी 

दिलबाग सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने इस साल आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है, क्योंकि यहां पिछले तीन दशकों में सबसे कम आतंकवादी घटनाएं और नागरिकों की मौत हुई हैं। उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इससे पहले सुरक्षा स्थिति के मामले में सबसे अच्छा साल 2013 था। 2013 में (आतंकवाद का) सबसे निचला स्तर था।’’ उन्होंने कहा कि बाद के वर्षों में चरमपंथी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई, जिसका उद्देश्य खत्म हो रहे आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के लिए लोगों की भावनाएं भड़काना था। 

2017 में आतंकवाद का चरम था- डीजीपी 

सिंह ने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने आतंकवाद को पुनर्जीवित करने की कोशिश की और वह इसमें सफल रहा। उसने अधिक लोगों को आतंकवाद में शामिल किया। आतंकवाद से संबंधित घटनाएं और आतंकवादियों की संख्या में वृद्धि हुई। 2017 में आतंकवाद का चरम था।’’ जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख ने मौजूदा हालात पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने आतंकवादी घटनाओं का ग्राफ नीचे ला दिया। आतंकवादी गतिविधि को दर्शाने वाला ग्राफ अब 2013 के स्तर और 2017 के चरम स्तर दोनों से नीचे है।’’ उन्होंने कहा कि आतंक से संबंधित मामलों की संख्या 2013 में 113 थी जो 2023 में मात्र 42 रह गई। सिंह ने कहा कि 2022 में जम्मू-कश्मीर में कानून-व्यवस्था की 26 घटनाएं ऐतिहासिक रूप से कम दर्ज की गईं और इस साल (आज तक) केवल तीन ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनमें से कोई भी आतंकवाद से जुड़ी नहीं थी। 

2022 में 15 अधिकारी शहीद 

डीजीपी ने कहा, ‘‘2022 में 15 अधिकारियों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया, जबकि इस साल एक अधिकारी शहीद हुआ।’’ उन्होंने कहा कि वर्ष 2012 में पुलिस कर्मियों की मौत की सबसे कम संख्या छह दर्ज की गई। सिंह ने कहा, ‘‘इसके अलावा, 2018 में 210 युवा आतंकवाद की ओर आकर्षित हुए। हालांकि 2023 में यह आंकड़ा महज 10 है, जिनमें से छह को मार गिराया गया।’’ उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा मजबूत करने के व्यापक प्रयासों के उल्लेखनीय परिणाम मिले हैं। उन्होंने कहा, ‘‘राजौरी और पुंछ में हाल की घटनाओं ने सुरक्षा ग्रिड के पुनर्मूल्यांकन को प्रेरित किया, जिससे आतंकवाद विरोधी अभियान सफल रहे। पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों से छिटपुट घुसपैठ के बावजूद यह क्षेत्र अब केवल मुट्ठी भर आतंकवादियों का घर है। कड़े सुरक्षा अभियान जारी हैं।’’ (भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement