1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. परीक्षा पर चर्चा में बोले पीएम मोदी 'पढ़ाई के अलावा दूसरी एक्टिविटी पर भी दें ध्यान'

परीक्षा पर चर्चा में बोले पीएम मोदी 'पढ़ाई के अलावा दूसरी एक्टिविटी पर भी दें ध्यान'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छात्रों से पढ़ाई से इतर खेल, कला संगीत आदि अन्य गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 20, 2020 13:22 IST
Pariksha pe charcha- India TV Hindi
Image Source : PTI Pariksha pe charcha

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छात्रों से पढ़ाई से इतर खेल, कला संगीत आदि अन्य गतिविधियों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की। मोदी ने सोमवार को ‘पढ़ाई पे चर्चा 2020’ कार्यक्रम में छात्रों के सवालों के जवाब देते हुये कहा कि छात्रों को खासकर दसवीं और इससे ऊपर की कक्षा के छात्रों को पढ़ाई से इतर गतिविधियों में जरूर शामिल होना चाहिये। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को भी अपने बच्चों को वे काम भी करने देना चाहिये जो वे करना चाहते हों। सूचना प्रोद्यौगिकी खासकर गैजेट के इस्तेमाल से जुड़े एक अन्य सवाल के जवाब में मोदी ने कहा कि आजकल की पीढ़ी नयी नयी जानकारियों को हासिल करने के लिये ‘गूगल गुरु’ का जमकर इस्तेमाल करती है। 

उन्होंने सोशल नेटवर्किंग को आवश्यक बताते हुये कहा कि इसमें समय के साथ विकृति भी आयी है। उन्होंने कहा, ‘‘तकनीक के बारे में मैं भी विशेषज्ञ नहीं हूं लेकिन इसके बारे में जानने की अपनी लालसा के कारण मैं तकनीक के बारे में पूछताछ करता रहता हूं और इसका मुझे बहुत लाभ मिलता है।’’ गैजेट्स के अधिक इस्तेमाल के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि परिवार में या अन्यत्र स्थानों पर अधिकांश लोग गैजेट में लीन रहते हैं। मैं खुद को एक निश्चित समय के लिये प्रतिदिन गैजेट से पूरी तरह से अलग रखता हूं।’’ उन्होंने छात्रों से अपील की कि घर में एक ऐसा कमरा निर्धारित करें जिसमें तकनीक का प्रवेश वर्जित हो। उसमें सिर्फ अपने परिजनों से बातचीत करने का ही विकल्प हो। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आप देखेंगे कि कितना लाभ मिलेगा।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X