Friday, April 19, 2024
Advertisement

CBSE बोर्ड की परीक्षा की तारीखों का ऐलान, 5 मार्च से 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा आयोजित होगी

सीबीएसई परीक्षा टाइम टेबल 2018 : सीबीएसई बोर्ड CBSE board (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने आज बुधवार को साल 2018 के लिए 10 वीं (Class 10 exam) और 12 वीं कक्षा (CBSE Class 12 board exam) की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 09, 2018 16:51 IST
CBSE exam date- India TV Hindi
CBSE exam date

नई दिल्ली (सीबीएसई परीक्षा टाइम टेबल 2018): सीबीएसई बोर्ड CBSE board (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) ने आज बुधवार को साल 2018 के लिए 10 वीं  (Class 10 exam) और 12 वीं कक्षा (CBSE Class 12 board exam)  की परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 5 मार्च से 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा देश भर में आयोजित होगी। बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की तारीखों का ऐलान करने के साथ ही पूरा टाइम टेबल भी अपलोड कर दिया है। छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in  पर जाकर अपनी परीक्षा का टाइम टेबल और अन्‍य जरूरी सूचना प्राप्‍त कर सकते हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ रोज से सीबीएसई की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा की तारीखों को लेकर अटकलबाजी का दौर चल रहा था और इसको लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही थी। 2018 में परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को आधिकारिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। छात्र और सभी अभिभावकों सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर परीक्षा से संबंधित सूचना और टाइम टेबल देख सकते हैं। 

10 वीं और 12 वीं की डेट शीट www.cbse.nic.in  पर  ऐसे चेक करें : 

Step 1: आपको परीक्षा का टाइम टेबल देखने के लिए सबसे पहले www.cbse.nic.in पर क्लिक करें।
Step 2 www.cbse.nic.in के होम पेज पर आपको 10 वी और 12 वीं की परीक्षा की तारीखों से जुड़ी एक लिक दिखाई पड़ेगी। इस लिंक को आपको क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने संबंधित परीक्षा का पूरा टाइम टेबल पीडीएफ फार्मेट में खुल जाएगा।

सीबीएसई 10 वीं की परीक्षा 5 मार्च से : परीक्षा का टाइम टेबल जानने के लिए क्लिक करें  
सीबीएसई 10 वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरु होकर 12 अप्रैल तक चलेगी। हम यहां आपकी सुविधा के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in का वह लिंक यहां शेयर कर रहे हैं जिसे क्लिक करने पर आपके सामने 10 वीं की परीक्षा का पूरा टाइम टेबल पीडीएफ फार्फेट में आपके सामने ओपन हो जाएगा। इसका आप प्रिंट ले सकते हैं या फिर इसे आप यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं। (  )

सीबीएसई 12 वीं की परीक्षा 5 मार्च से : परीक्षा का टाइम टेबल जानने के लिए क्लिक करें 
सीबीएसई 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से शुरु होकर 12अप्रैल तक चलेगी। हम यहां आपकी सुविधा के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in का वह लिंक यहां शेयर कर रहे हैं जिसे क्लिक करने पर आपके सामने 10 वीं की परीक्षा का पूरा टाइम टेबल पीडीएफ फार्फेट में आपके सामने ओपन हो जाएगा। इसका आप प्रिंट ले सकते हैं या फिर इसे आप यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement