Thursday, March 28, 2024
Advertisement

CBSE Board Exam 2020 Date: केंद्रीय मंत्री ने बताया कब होंगी CBSE की 10वीं और 12वीं की बाकी रह गईं परीक्षाएं

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (शिक्षा) डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बाकी रह गई बोर्ड परिक्षाओं को लेकर स्थिति साफ कर दी है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 28, 2020 8:20 IST
CBSE, CBSE Board exams 2020, CBSE board exam 2020 updates- India TV Hindi
CBSE will conduct remaining class 10th & 12th exams after lockdown

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (शिक्षा) डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बाकी रह गई बोर्ड परिक्षाओं को लेकर स्थिति साफ कर दी है। कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन के बाद परीक्षाओं के संपन्न कराने के संकेत दिए हैं।

रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को सोशल मीडिया के माध्यम से छात्रों और उनके अभिभावकों से संवाद के दौरान कहा कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा शुरू करने से पहले सभी हितधारकों को लगभग 10 दिनों का नोटिस देगा। वर्तमान में हम परीक्षा आयोजित करने की स्थिति का पता लगा रहे हैं और जल्द ही लॉकडाउन के बाद  छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए तारीखों की घोषणा करेंगे। 

उन्होंने बताया कि शेष रह गईं बोर्ड परीक्षाओं की तिथि तय किए जाने से 10 दिन पहले छात्रों को इसकी सूचना दे दी जाएगी। हालांकि, मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि दसवीं और बारहवीं की शेष रह गईं बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है। मंत्रालय ने सीबीएसई से कक्षा 1 से 8 तक और कक्षा 9 एवं कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा के पदोन्नत करने को कहा है। मंत्रालय ने निर्देश  दिया है कि हर छात्र-छात्रा को स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जाए। 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन (3 मई 2020) की वजह से सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास के कुछ पेपर रह गए हैं। ध्यान रहे कि सीबीएसई की ओर से पहले स्पष्ट किया जा चुका है कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद 10वीं और 12वीं के सारे पेपर नहीं होंगे। सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षा होगी जो प्रमोशन और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए जरूरी है। ऐसे कुल 29 विषय हैं। साथ ही बोर्ड की ओर से यह भी ऐलान किया गया था कि विदेश में स्थित केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के बाकी एग्जाम नहीं होंगे।

बता दें कि, लॉकडाउन की वजह सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और शैक्षिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। सभी स्कूली और प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की कुछ परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं। अन्य राज्य बोर्डों समेत सीबीएसई स्कूलों में भी पहली से लेकर नौवीं तक और 11वीं क्लास के छात्रों को अगली क्लास में परीक्षा के बगैर ही प्रमोट कर दिया गया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement