1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. जॉब्‍स-एजुकेशन
  4. नौकरी
  5. CISF Admit card 2019: डाउनलोड कीजिए सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, ये है पूरा तरीका

CISF Admit card 2019: डाउनलोड कीजिए सीआईएसएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, ये है पूरा तरीका

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानि सीआईएसएफ के हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज से उपलब्ध हो गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2019 12:52 IST
cisf recruitment 2019- India TV Hindi
cisf recruitment 2019

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानि सीआईएसएफ के हेड कॉन्स्टेबल पदों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज से उपलब्‍ध हो गए हैं। विभाग की वेबसाइट cisfrectt.in पर पहले से सूचना दी जा रही थी कि शनिवार 1 जून को केंडीडेट अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसे में आपको इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.in पर जाना होगा। 

CISF Admit card डाउनलोड करने का तरीका 

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल साइट cisfrectt.in पर जाना होगा।
  2. यहां केंडीडेट को मांगी गई डिटेल को भरते हुए स्टेप्स फॉलो कर लॉगिन करना होगा। 
  3. डिटेल सबमिट करते ही केंडीटेड को एडमिट कार्ड मिल जाएगा। 
  4. यहां केंडीडेट एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। 

जानिए कितनी हैं रिक्‍तियां 

केंद्र सरकार की प्रतिष्ठित शासकीय सेवाओं में से एक सीआईएसएफ के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है। यह परीक्षा 429 हेड कॉन्स्टेबल के पदों को भरने के लिए आयोजित की जा रही है। इसमें महिलाओं के 37 पद और पुरुषों के 328 पद शामिल हैं। साथ ही LDCE के 64 पद भी इसमें शामिल हैं। आवेदकों के चयन के प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। 

क्‍या है प्रोसेस 

पहले चरण में पीएसटी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। दूसरे चरण में कंप्यूटर आधारिक टेस्ट और तीसरे चरण में स्किल टेस्ट यानि टाइपराइटिंग होगा। आवेदकों के सभी चरण पार कर लेने के बाद एक मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। मेरिट लिस्ट में शामिल होने वाले सफल आवेदकों को अंत में मेडिकल टेस्ट से लिए जाना होता। भर्ती से जुड़ी सारी डिटेल केंडीडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन पर जाकर पढ़ सकते हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें जॉब्‍स-एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X