Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IBPS PO Recruitment 2019: बैंक PO बनने का शानदार मौका, 4,336 पदों पर आवेदन करने का आज आखिरी दिन

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी के कुल 4336 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 28, 2019 11:40 IST
 IBPS PO Recruitment 2019- India TV Hindi
 IBPS PO Recruitment 2019

बैंक में नौकरी की ख्वाहिश रखने वाले युवाओं के लिए शानदार मौका है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी के कुल 4336 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उम्मीदवारों के पास इन पदों पर आवेदन का आज आखिरी मौका है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 28 अगस्त, 2019 के पहले आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में उम्मीदवार IBPS के ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर 05 अगस्त, 2019 से आवेदन कि प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने इस भर्ती को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसके मुताबिक सरकारी बैकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद पर यह भर्ती होने जा रही है। जिसमें बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, यूको बैंक, केनरा बैंक, इलाहबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कॉर्पोरेशन बैंक, ऑरिंयटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

वैकेंसी डिटेल (Vacancy Detail)-

इलाहबाद बैंक- 500 पद

बैंक ऑफ इंडिया- 899 पद
बैंक ऑफ महाराष्ट्र- 143 पद
केनरा बैंक- 203 पद
कॉर्पोरेशन बैंक- 62 पद
इंडियन बैंक- 201 पद
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स- 122 पद
यूको बैंक- 500 पद
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया- 644 पद

ऐसे होगा चयन (Selection Process)-

प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजमेंट ट्रेनी पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। चयन से पहले तीन चरण में परीक्षा होगी। इसमें सबसे पहले प्रीलिम्स , इसके बाद मैंस और आखिर में इंटरव्यू होगा।

एग्जाम पैटर्न-

IBPS PO प्रीलिम्स को तीन वर्गों में आयोजित कराई जा सकती है। इसमें 100 अंक के पेपर को तीन भागों में बांटा जाएगा। इसमें अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता और तर्क क्षमता से सवाल पूछे जाएंगे। अग्रेजी से 30 नंबर के बाकि दोनों सेक्शन से 35-35 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। हर सवाल का सही जवाब पर एक अंक मिलेंगे। इस परीक्षा में शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों को मैंस में भाग लेने का मौका मिलेगा।

योग्यता-

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement