Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Education loan:12वीं के बाद विदेश में पढ़ाई का सपना होगा पूरा, बस करना होगा ये काम

हम आपको उन पाठ्यक्रम से अवगत करते हैं जिसमें बच्चों को Education loan मिल सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 29, 2019 15:16 IST
EDUCATION LOAN- India TV Hindi
EDUCATION LOAN

Education loan: बैंक द्वारा निर्धारित नियमों में जो सटीक बैठते हैं, लेकिन उसके बावजूद कई बैंक शिक्षा के लिए लोन देने से मना भी कर देते  हैं, तो युवा इससे संबंधित शिकायत RBI से करें। देखा जाएं तो इस समय कई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी हो रहे हैं। परिणामों का बेसब्री से इंतजार अभिवावकों व बच्चों को होता है वे आगे की पढ़ाई के सपने देख रहे होते हैं। कि जिस इंस्टीट्यूट/विश्वविद्यालय से पढ़ाई करनी है, उसके लिए कितना आवेदन शुल्क लगेगा और इंस्टीट्यूट/विश्वविद्यालयों के आवेदन शुल्क के लिए बैंक द्वारा कितना Education loan देना होगा। इसके लिए अभिवावक व बच्चों ने इस के लिए तैयारी शुरू कर ली होंगी। तो इससे संबंधित कुछ अहम जानकारी हैं जो की बच्चों के बहुत काम आ सकती हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं।

तो चलिए हम आपको उन पाठ्यक्रम से अवगत करते हैं जिसमें बच्चों को Education loan मिल सकता है। आपको बता दें की पाठ्यक्रम तो कई होते हैं लेकिन कुछ कोर्सेज है जिनको लेकर आपको आसानी से लोन मिल सकता है, वे हैं फुल टाइम, पार्ट टाइम या वोकेशनल कोर्स के साथ ही आर्किटेक्चर, मेडिकल, होटल, मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग इत्यादि कोर्सेज से स्नातक व परास्नातक की पढ़ाई के लिए बैंक द्वारा लोन लिया जा सकता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की बैंक द्वारा लोन वही ले सकता है जो भारतीय नागरिक हो। लेकिन Education loan लेने के लिए युवा 12वीं परीक्षा पास कर चुका हो। 

वहीं बैंक लोन के लिए अच्छा क्रेडिट स्कोर होना भी बेहद जरूरी है, Education loan के लिए 10वीं व 12वीं के अंकों का बेहतर होना बेहद जरूरी है। अगर एक्सपर्ट की मानें तो छात्र मेधावी है तो बैंक द्वारा Education loan आसानी से मिल जाता है, क्योंकि बैंक सिर्फ ऋण की वापसी कैसे होगी यह देखते हैं। बहुत से अभिभावक को बहुत सी चीजें नहीं पता होती हैं जैसे की Education loan के लिए पैरेंट्स की पृष्ठभूमि मायने नहीं रखती है। वहीं बच्चे के अच्छे अंकों के आधार पर बैंक Education loan को मंजूरी दे देते हैं, बैंक अभिभावक की आय कम होने पर भी लोन देने में देरी नहीं करता है। 

मानव संसाधन विभाग की केंद्रीय योजना के कुछ प्रावधान आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले के लिए बने हैं। बैंक द्वारा तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए Education loan में ब्याज पर सब्सिडी दी जाती है। वहीं आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बैंक 10 से 20 लाख तक ऋण चुकाने की क्षमता के आधार पर पैरेंट्स/छात्र को देता है। 

यदि कोई बैंक Education loan देने से मना करता है तो इसकी शिकायत RBI से कर सकता है। क्योंकि RBI के अनुसार कोई भी बैंक बिना उचित कारण के Education loan देने से मना नहीं कर सकता है। अब बात करते हैं ऋण वापसी की तो यह अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग समय पर होती है। वहीं कुछ बैंकों में ऋृण वापसी शुरू होने के 5 वर्ष से 7 वर्ष के बीच पूरी होने के नियम हैं। ऋण वापसी पाठ्यक्रम के पूरा होने के एक वर्ष पू्र्व या जॉब मिलने के छ: माह बाद जरूरी होता है।

अगली फोटो गैलरी देखें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement