1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. न्‍यूज
  5. कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में अंतिम वर्ष की परीक्षा होंगी या नहीं? UGC जल्द जारी करेगा गाइडलान्स

कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में अंतिम वर्ष की परीक्षा होंगी या नहीं? UGC जल्द जारी करेगा गाइडलान्स

UGC अगले एक- दो दिन में उच्च शिक्षा के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं और 2020-2021 के एकेडमिक कैलेंडर को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। सूत्रों ने इंडिया टीवी को इस बात की जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2020 12:21 IST
कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में अंतिम वर्ष की परीक्षा होंगी या नहीं? UGC जल्द जारी करेगा गाइडलान्स- India TV Hindi
Image Source : FILE कॉलेज-यूनिवर्सिटीज में अंतिम वर्ष की परीक्षा होंगी या नहीं? UGC जल्द जारी करेगा गाइडलान्स

नई दिल्ली: UGC अगले एक- दो दिन में उच्च शिक्षा के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं और 2020-2021 के एकेडमिक कैलेंडर को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। सूत्रों ने इंडिया टीवी को इस बात की जानकारी दी है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि ये गाइडलाइंस एक जुलाई को घोषित की जा सकती हैं लेकिन UGC ने अभी तक इन्हें जारी नहीं किया है। हालांकि, अब सूत्रों का कहना है कि अगले एक-दो दिन में यह गाइडलाइन्स जारी की जा सकती है।

इससे पहले UGC ने मई के महीने में दिशानिर्देशों जारी किए थे। जिसमें कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को सिर्फ अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए कहा गया था जबकि बाकि छात्रों को पिछले प्रदर्शन के आधार पर प्रमोट किए जाने की बात कही गई थी। हालांकि, अब फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द होंगी या फिर बाद में ली जाएंगी, इसका पता तो नई गाइडलाइन्स आने के बाद ही चल सकेगा।

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप के कारण शिक्षा क्षेत्र पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। कॉलेज-यूनिवर्सिटीज बंद हैं। ऐसे में देश के मौजूदा हालातों को देखते हुए माना जा रहा है कि परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं। लेकिन, जब तक कोई आधिकारिक जानकारी UGC की ओर से सामने नहीं आती, इस मामले पर कुछ कहना मुश्किल होगा। लेकिन, अब जल्दी ही UGC इसपर गाइडलाइन्स जारी करेगा।

हालांकि, गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिक्षा क्षेत्र में बड़ा अहम फैसला लिया। राज्य सरकार ने इस साल प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि मौजूदा हालात को देखते हुए इस साल उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के यूजी और पीजी के एग्जाम नहीं कराए जाएंगे।

इसके अलावा पंजाब सरकार ने भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। छात्रों को पिछले साल के रिजल्ट के आधार पर प्रमोट कर दिया जाएगा। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के कारण पैदा हुए हालातों को देखते हुए यह फैसला लिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इसका ऐलान किया।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X