Friday, April 26, 2024
Advertisement

DSSSB Teacher Recruitment 2018 : डीएसएसएसबी(DSSSB) ने 4366 शिक्षक(प्राइमरी) पदों के लिए निकाली भर्ती, इच्छुक उम्मीदवार ऐसे करें आवेदन

DSSSB Teacher Recruitment 2018 : दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड(DSSSB)ने 4366 पदों पर शिक्षक (प्राइमरी) भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 27, 2018 12:13 IST
DSSSB- India TV Hindi
DSSSB

DSSSB Teacher Recruitment 2018 :  शिक्षक बनने के सपने संजोए उम्मीदवारों के लिए एक खास अवसर आया है। अब आप अपने शिक्षक बनने के सपनों को साकार पर सकते हैं। जी हां, दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड यानि (डीएसएसएसबी) ने शिक्षक (प्राइमरी) के लिए आवेदन मांगा है। दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड(DSSSB)ने 4366 पदों पर शिक्षक (प्राइमरी) भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किया है। इस पद के लिए इच्छुक उम्मीदवार 30 जुलाई 2018 तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदकों के लिए पदों के नाम, संख्या और आयु सीमाः 

 दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड(DSSSB)ने शिक्षक (प्राइमरी) के 4366 पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस पद के लिए इच्छुक आवेदकों की अधिकतम आयु सीमा 30 साल है यानि आवेदक की आयु 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

आवेदकों के लिए शैक्षणिक योग्यताः  

शिक्षक (प्राइमरी) के पद के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता (i)उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान से सीनियर सेकेंडरी (10 + 2) इंटरमीडिएट या बारहवीं पास होना आवश्यक है या इसके समकक्ष होना चाहिए।  (ii) उम्मीदवार को एलीमेंट्री टीचर एजुकेशन कोर्स/जूनियर बेसिक ट्रेनिग में दो साल का डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्स  या समकक्ष योग्यता या एलीमेंट्री एजुकेशन में बैचलर होना चाहिए।  (iii) आवेदक को एक विषय के रूप में सेकेंडरी लेवल पर हिंदी में पास होना चाहिए। (iv) आवेदक के पास एक विषय के रूप में सेकेंडरी या सीनियर सेकेंडरी लेवल पर अंग्रेजी होना चाहिए। (v) सीटीईटी की योग्यता उम्मीदवार के पास होनी चाहिए।

आवेदकों के लिए आवेदन करने की प्रक्रियाः

दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सेलेक्शन बोर्ड(DSSSB)के माध्यम से निकाली गई शिक्षक (प्राइमरी) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement