1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. युवाओं के लिए खुशखबरी, रेलवे में निकली हैं भर्तियां

युवाओं के लिए खुशखबरी, रेलवे में निकली हैं भर्तियां

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल भारतीय रेलवे में 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए कई पदों पर भर्तियां निकली हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 02, 2019 16:23 IST
railway- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA रेेलवे में भर्ती

नई दिल्ली। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल भारतीय रेलवे में 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए कई पदों पर भर्तियां निकली हैं। ये भर्ती उत्तर मध्य रेलवे में स्काउट्स एंड गाइड्स व कल्चरल कोटे के तहत निकली हैं। अगर आप इन योग्यताओं को पूरा करते हैं तो इन  पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

स्काउट्स और गाइड्स कोटे के अंतर्गत भर्ती

ग्रुप सी में 2 पदों पर भर्ती होनी है। जिसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट या समकझ मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा न्यूनतम 50 फीसदी अंक सहित उत्तीर्ण किया हो। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आवे दक की आयु दिनांक 01.01.2020 को 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02.01.1990 से पहले और 01.01.2020 के बाद नहीं होना चाहिए।

ग्रुप डी में 6 पदों पर भर्ती होनी है। जिसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से हाईस्कूल उत्तीरण किया हो या ITI या सममक्ष या एनसीवीटी द्वारा प्रदान किए गए नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टीफिकेट मान्य होंगे। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आवेदकों हेतु आयु दिनांक 01.01.2020 को 18 से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02.01.1987 से पहले और 01.01.2002 के बाद नहीं होना चाहिए।

न्यूनतम स्काउट्स एवं गाईड्स योग्यता

उम्मीदवारों के पास निमन प्रमाण पत्र उसकी स्काउट्स एवं गाईड्स की योग्यता के साक्ष्य में होना आवश्यक है।

  1. राष्ट्रपति का स्काउट्स/गाईड्स/रोवर/रेंज अथवा हिमालय बुड वैज (HWB) धारक होना चाहिए।
  2. विगत कम से कम 5 सालों से किसी स्काउट्स एवं गाइड्स संगठन का सक्रिय सदस्य रहा हो और वर्तमान में भी सक्रिय हो। सक्रियता प्रमाण पत्र परिशिष्ट C के प्रारूप पर होना चाहिए।
  3. राष्ट्रीय स्तर अथवा भारतीय रेलवे स्तर पर कम से कम 2 इवेंट में भाग लिया हो।

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए rrcald.org पर जा सकते हैं। इन पदों पर 19.08 तक आवेदन किए जा सकते हैं।

अप्लाई करने से पहले उम्मीदवार इस लिंक पर जाकर पूरी जानकारी अवश्य पढ़ लें। 

कल्चरल कोटे के तहत भर्ती

कल्चरल कोटे के तहत दो पदों पर भर्ती होनी है। इनमें एक भर्ती क्लासिकल डांसर और दूसरी बांसूरी वादक के लिए है। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को कम से कम  50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। इन पदों पर अप्लाई करने के लिए rrcald.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर 19.08 तक आवेदन किए जा सकते हैं।

अप्लाई करने से पहले उम्मीदवार इस लिंक पर जाकर पूरी जानकारी अवश्य पढ़ लें। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X