Friday, March 29, 2024
Advertisement

मसूर की दाल में छिपे है खूबसूरती के राज, जानिए

मसूर की दाल अधिक मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, और विटामिन-डी आदि तत्व पाएं जाते है। जिससे कि आप निखरी त्वचा के साथ-साथ बेदाग त्वचा भी पा सकते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 29, 2016 14:00 IST
masoor dal- India TV Hindi
masoor dal

लाइफस्टाइल:आप सभी ने मसूर की दाल तो खाई होगी। इसका नाम लेते ही तरह-तरह की दाल की रेसिपी आपके दिमाग में आने लगी होगी। लेकिन आप जानते है कि यह आपके सेहत के लिए तो फायदेमंद है साथ ही ये आपके सौंदर्य को बढा देती है। जी हां ये आपके खाने में शामिल तो रोज होती है।

ये भी पढ़े

मसूर दाल का इस्तेमाल ज्यादातर हर जगह किया जाता है।मसूर की दाल में कई तरह के विटामिन पाए जाते है जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, सोडियम, पोटेशियम, सल्फर, क्लोरीन, कॉपर, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और विटामिन-डी आदि तत्व पाएं जाते है। इसके इस्तेमाल से आप निखरी त्वचा के साथ-साथ बेदाग त्वचा भी पा सकते है। जानिए यह आपके चेहरे के लिए कितना फायदेमंद है।

 
टेनिंग से दिलाएं निजात
अब गर्मियां आ गई है और इस गर्मी में धूप के कारण हमारी स्किन जली-जली सी दिखाई देती है और टेनिंग छोड़ जाती है इसे हटाने के लिए मसूर की दाल कारगर साबित हो सकती है। इसके लिए एक बाउल में महीन पीसी हुई मसूर दाल, टमाटर का रस लेकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसें टैन वाली जगहों पर अच्छी तरह से लगा लें। और कम से कम दस मिनट सुखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल रोज करें। जिसस आपको इस समस्या से जल्द निजात पा जाएं।

ऐक्ने
ऐक्ने से हमारा चेहरा भद्दा दिखाई पड़ता है इसके लिए मसूर दाल को बारीक पीस लें  और इसमें संतरा के छिलकों का पाउडर मिला लें। इसके साथ ही इसमें चंदन पाउडर और गुलाबजल भी मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे तरह से लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको ऐक्ने से निजात मिल जाएगा।

अगली स्लाइ़ड में पढ़े और मसूर दाल के फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement