Thursday, March 28, 2024
Advertisement

चेहरे पर खीरा का करें यूं इस्तेमाल, झुर्रियां जड़ से हो जाएगी गायब

खीरा में विटामिन सी, के, पोटेशियम, कैल्शियम, सल्फर, सिलिकॉन के अलावा मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन पाए जाते हैं जो स्किन के साथ-साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 15, 2020 18:51 IST
चेहरे पर खीरा का करें यूं इस्तेमाल, झु्र्रियां जड़ से हो जाएगी गायब- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM चेहरे पर खीरा का करें यूं इस्तेमाल, झु्र्रियां जड़ से हो जाएगी गायब

खीरा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। जो आपके शरीर में पानी की कमी पूरी करने के साथ-साथ वजन तक कम करने में मदद करता है। लेकिन खीरा ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, के,  पोटेशियम, कैल्शियम, सल्‍फर, सिलिकॉन के अलावा मैंगनीज और बीटा-कैरोटीन पाए जाते हैं जो स्किन के साथ-साथ बालों के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों के मौसम में अधिकतर स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में खीरा काफी कारगर साबित हो सकता है। 

खीरे से स्किन में होने वाले फायदे

झु्र्रियों से दिलाए निजात

त्वचा पर पड़ी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए खीरे का रस एक बेहतरीन उपाय है। झुर्रियाँ चेहरे की त्वचा की उम्र बढ़ने के सबसे सामान्य कारणों में से एक हैं। इसे चेहरे और गर्दन पर खीरा का रस लगाए। इससे आपको लाभ मिलेगा।

सनबर्न के लिए
सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। 

चमकदार बेदाग चेहरा पाने के लिए संतरे के छिलके का करें यूं इस्तेमाल

ग्लोइंग स्किन के लिए
खीरा के रस को लेकर चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 20-25 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। लगातार कुछ दिन उपाय करने में आपको फर्क जरूर नजर आ जाएगा। 

एंटी एजिंग के रूप में
खीरा में पोटैशियम और मैगनीज पाया जाता है जो ढलती उम्र में भी आपके स्किन को जवां रखने में मदद करता है। वहीं दूसरी ओर अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, बायोटिन पाया जाता है जो डैड सेल्स को ठीक करने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउळ में एक बड़ा चम्मच खीरा का रस , 1 अंडा का सफेद भाग और थोड़ा सा नींबू डालकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद इसे चेहरे पर ठीक ढंग से लगा लें। करीब 15 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें। 

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहती हैं जवां तो एंटी एजिंग के लिए अपनाएं ये कोरियन सीक्रेट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement