Friday, March 29, 2024
Advertisement

काले घुटनों से हैं परेशान तो नारियल तेल का इस तरह करें इस्तेमाल

खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण की वजह से महिलाओं या पुरुषों के घुटने काले पड़ने लगते हैं। और दिन पर दिन ये कालापन बढ़ भी सकता है ऐसे में आपको खास ख्याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप घर बैठे ही काले घुटने को ठीक कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 21, 2018 14:29 IST
काले घुटनों की समस्या- India TV Hindi
काले घुटनों की समस्या

नई दिल्ली: खराब लाइफस्टाइल और प्रदूषण की वजह से महिलाओं या पुरुषों के घुटने काले पड़ने लगते हैं। और दिन पर दिन ये कालापन बढ़ भी सकता है ऐसे में आपको खास ख्याल रखने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिससे आप घर बैठे ही काले घुटने को ठीक कर सकते हैं।

काले घुटने महिलाओं की पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। जिस तरह से आप अपने चेहरे, हाथों, पैरों की केयर करते हैं ठीक उसी तरह से घुटनों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी होता है। यदि रोजाना घुटने साफ ना किए जाए तो उन पर मैल जमने लगती है और वह काले हो जाते हैं। घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए महिलाएं महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी घुटनों का कालापन दूर कर सकते हैं। 

नारियल तेल

काली पड़ती त्वचा पर नारियल तेल से रोजाना मालिश करें। मगर ध्यान रहे घुटनों पर तेल लगाने से पहले उनको अच्छी तरह से साबुन से साफ कर लें। एेसा करने से धीरे-धीरे डार्क स्पॉट साफ होने लगेगा। 

ताजा नींबू
नींबू एक ब्लीचिंग एजेंट है जिसे घुटनों पर रगड़ने से काली त्वचा साफ होने लगती है। जब नींबू का रस सूख जाए तो उसको ठंडे पानी से धो लें। 

पिसा बादाम
काले घुटनों पर पिसे हुए बादाम का पेस्ट लगाएं। इससे लगभग 15 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से घुटनों को धो लें। अपनी डाइट में विटामिन-ई वाले आहार शामिल करें। इससे काले स्पॉट साफ हो जाएंगे।

हल्दी पाऊडर
हल्दी पाऊडर, दूध और कुछ बूंद तुलसी की पत्ती का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को रात में अपने घुटनों पर लगाएं।  फिर इसे सुबह ठंडे पानी से धो लें। लगातरा 1 हफ्ते तक एेसा करने से घुटनों का कालापन दूर होगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement