Friday, March 29, 2024
Advertisement

चेहरे के अनचाहे बाल बढ़ा रहे हैं टेंशन तो घर बैठे इस तरह बनाइए ब्लीच, किचन में मौजूद है सामान

चेहरे के अनचाहे बालों से घर बैठे छुटकारा पाना चाहती हैं तो इस आसान तरीके से ब्लीच बनाइए। सारा सामान आपके किचन में ही मौजूद है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 13, 2020 10:02 IST
Honey and Turmeric- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/_SONEA Honey and Turmeric - शहद और हल्दी

पॉर्लर बंद होने से अगर सबसे ज्यादा कोई परेशान हैं तो वो महिलाएं ही हैं। स्क्रब करके आप अपने चेहरे को घर बैठे साफ तो कर रहे हैं। लेकिन चेहरे के अनचाहे बालों को देखकर बार-बार मन में बस एक की ख्याल आता है कि कब ये लॉकडाउन खत्म होगा और कब पॉर्लर खुलेंगे। पॉर्लर के अलावा कॉस्मेटिक की दुकाने भी बंद हैं तो बाजार से ब्लीच खरीद पाना भी संभव नहीं है। ब्लीच चेहरे के अनचाहेो से छुटकारा दिलाती है। ब्लीच न होने से फेस पर मौजूद बाल चेहरे पर थोड़ा कालापन ले आते हैं।ऐसे में आज हम आपको किचन में मौजूद सामान से ब्लीच करने का आसान सा तरीका बताएंगे। इन चीजों का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर कोई केमिकल भी नहीं लगेगा और अनचाहे बालों से छुटकारा भी मिल जाएगा। 

पहला तरीका - हल्दी और शहद

हल्दी और शहद दोनों ही गुणकारी होते हैं। शहद त्वचा को साफ करने और स्किन को ब्लीच करने का काम करता है। वहीं हल्दी औषधीय गुणों से युक्त होती है। इस ब्लीच को बनाने के लिए आप एक चम्मद शुद्ध हल्दी लें और उसमें एक चम्मच शहद को मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर सूखने तक रखें। इसके बाद पानी से मुंह धो लें।

दूसरा तरीका - नींबू का रस और गुलाबजल
ये दोनों भी प्राकृतिक तरीके से ब्लीच करने का काम करते हैं। एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच गुलाबजल को अच्छे से मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाइए। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक दो बार कर सकते हैं।

तीसरा तरीका - दही और बेसन 
दही और बेसन भी आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच दही लें और उसमें एक चम्मच बेसन मिला दें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाइए। इसे करीब 10 मिनट तक चेहरे पर रखिए। फिर पानी से चेहरा धो लीजिए। 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement