1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल, घरेलू नुस्ख़ों से तुरंत पाएं आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से निजात

इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल, घरेलू नुस्ख़ों से तुरंत पाएं आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से निजात

आंखों के नीचे काले घेरे कई बार तनाव, ज्यादा टीवी देखने के कारण भी हो सकते हैं, लेकिन इसके और भी कई कारण है। साथ ही जानिए इनसे निजात पाने के घरेलू उपाय।

shivani singh shivani singh
Updated on: May 16, 2020 7:54 IST
डार्क सर्कल होने का कारण और घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD डार्क सर्कल होने का कारण और घरेलू उपाय

आज के समय में अधिकतर लोगों को डार्क सर्कल की समस्या है। आंखों के नीचे काले घेरे या काले धब्बे एक आम समस्या है। इस समस्या में त्वचा सुस्त और बेजान हो जाती है।   महिला की नहीं पुरुषों को भी डार्क सर्कल की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे काले घेरे कई बार तनाव, ज्यादा टीवी देखने के कारण भी हो सकते हैं, लेकिन इसके और भी कई कारण है। जानिए इन कारणों के बारे में और कैसे पाएं घरेलू उपायों के द्वारा इन समस्या से निजात।

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने का कारण

पूरी नींद न होना 

कई लोगों को कम नींद लेने के कारण भी काले घेरे पड़ जाते हैं। दरअसल कम नींद से रक्त का संचार धीमा हो जाता है। जिससे यह काले घेरे के साथ-साथ कई अन्य स्किन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है।  

आंखों का मेकअप
आंखों में काले घेरे बनने का एक कारण ये भी हो सकता है। अगर आंखों का मेकअप सोने से पहले साफ नहीं किया तो काले घेरे हो सकते हैं। इसलिए मेकअप लगाने के बाद अपनी आंखों को अच्छी तरह से साफ करें।

आंखों को बार-बार रगड़ना
कई लोगों की आदत होती हैं कि वह बार-बार आंखों को रगड़ते रहते हैं। इससे आंखों का इंफेक्शन तो हो ही सकता है। इसके अलावा काले घेले भी पड़ सकते हैं। आंखों को रगड़ने से त्वचा पर सूजन और काले धब्बे हो जाते हैं।

गर्म पानी से चेहरा धोना
आंखों के आसपास की त्वचा थोड़ी संवेदनशील और पतली होती है। अगर आपने गर्म पानी से आंखों को धोया तो स्किन जल जाती है। इससे आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते हैं।

अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करना
कई बार अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने के कारण भी आंखों पर काले धब्बे हो सकते हैं। इसलिए जब आप आंखों के उपयोग के लिए प्रोडक्ट खरीदते हैं तब इस बात का ध्यान रखें कि वह अच्छी क्वालिटी का हो। 

बेदाग चेहरे और सुंदर त्वचा के लिए हफ्ते में 7 दिन 7 तरह के लगाएं फेस पैक

आंखों पर अधिक दबाव पड़ना
लगातार लैपटॉप, कंप्यूटर में काम करते रहना या अधिक समय तक टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल करने से आंखों में काले घेरे पड़ जाते हैं। इसलिए 30 मिनट काम करने के बाद अपनी आंखों को थोड़ा रिलैक्स दें। इसके साथ-साथ अगर आप लगातार काम कर रहे हैं तो 1-2 घंटे में अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोते रहें। 

बीमारी के कराण
आप लंबे समय से बीमार हैं तो आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ सकते हैं। कई बार पीरियड्स  या फिर प्रेंग्नेसी के दौरान भी आंखों के नीचे काले धब्बें पड़ जाते हैं। 

जेनेटिक
अगर परिवार के किसी सदस्य की आंखों के नीचे काले धब्बे हैं, तो हो सकता है कि आंखे चलकर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ें। 

चेहरे पर पड़े व्हाइट हेड्स से परेशान हैं तो जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

काले घेरे से निजात पाने के घरेलू उपाय

काले घेरे ​से निजात पाने के लिए अपनी आंखों का खास ख्याल रखें। इसके साथ अपने डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व हो। इसके अलावा डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। 

  • आलू  का छिलके के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसे आंखो के नीचे 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। 
  • थोड़ा सा खीरे का पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा सा दही मिला लें। इससे डार्क सर्कल में लगाएं जब यह सूख जाए तो इसे धो लें और बादाम का तेल लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 3 से 4 दिन करें। 
  • खीरे को स्लाइस में काटें और आधे घंटे के लिए फ्रीज में ठंडा करें। इसके बाद इसे दस मिनट के लिए आंखों लगाएं और फिर पानी से धो लें। इस उपाय को दिन में कम से कम दो बार करें। 
  • ग्रीन टी बैग भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इसके लिए सबसे पहले ग्रीन टी बैग को फ्रीज में रख दें। थोड़ी देर बाद इन्हें निकालकर अपनी आंखों के ऊपर रखकर आराम से लेटे रहें। 10-15 मिनट बाद टी बैग हटा लें। अगर ज्यादा डार्क सर्कल है को दिन में 2-3 बार करें। 
  • ठंडे दूध से कॉटन को भिगो लें और इसे आंखों के ऊपर रखें। 10-15 मिनट के बाद कॉटन हटाकर साफ पानी से चेहरा धो लें।
  • 1 गिलास पानी में थोड़ा सा नींबू का रस और पुदीने का रस के साथ 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाएं। इसका सेवन रोजाना करें।  इससे आपको लाभ मिलेगा। 
  • फ्रिज में दो चम्मच छोड़ दें और इसे ठंडा होने दें। फिर लेट जाएं और इन चम्मच को दोनों आंखों पर रखें। इन्हें तब तक रखें जब तक कि यह चम्मच सामान्य तापमान पर नहीं आ जाते। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X