Friday, May 03, 2024
Advertisement

पिंपल्स से पाना है निजात, तो अपनाएं दही का फेसपैक

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी के बीच हम इतनें बिजी हो गए है कि खुद के लिए टाइम ही नही निकाल पाते है। अपनी दिनभर की दिनचर्या में आप घर-परिवार से लेकर ऑफिस

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 28, 2016 13:36 IST
curd for glowing skin in hindi- India TV Hindi
curd for glowing skin in hindi

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी के बीच हम इतनें बिजी हो गए है कि खुद के लिए टाइम ही नही निकाल पाते है। अपनी दिनभर की दिनचर्या में आप घर-परिवार से लेकर ऑफिस तक कई तरह के शारीरिक और मानसिक काम करते हैं। जिसके कारण आप अपनी सेहत और सौंदर्य को लेकर ध्यान नही दे पाती है।

ये भी पढ़े- झड़ते बालों से परेशान है, तो अपनाएं ये उपाय

इसी साथ ही आपको कई स्किन समस्या भी हो जाती है। जैसे कि चेहरें में दाग-धब्बे या फिर मुहासों। युवा अवस्था में मुहासें होना आम बात होती है। जिससे आपको कई परेशानी का सामना करना पडता है। अगर आपको भी यह समस्या है तो दही काफी फायदेमंद हो सकता है। इसको आप  मास्क के रुप में इस्तेमाल कर निखरा और जवां स्किन पा सकती है।

हम सभी जानते हैं रोजाना दही खाने से हमारा पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह हमारी स्किन के लिए काफी लाभकारी है। पुराने जमाने की बात करें तो इसे से अपनी स्किन को जवां रखा जाता था। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और प्रोबायोटिक्‍स होते हैं जो कि सेहत और सुंदरता दोनों के लिये ही अच्‍छी है।

दही को चेहरे पर लगाने से चेहरा स्‍मूथ हो जाता है और उसमें नमी आ जाती है। इसके साथ ही त्‍वचा से झुर्रियां मिटने लगती है और उम्र घटने लगती है। अगर आपके चेहरे पर सन टैनिंग हो गई है तो दही लगाने से त्‍वचा का रंग साफ हो जाएगा और त्‍वचा ग्‍लो करने लगेगी। जानिए आप इसका किस तरह का फेसपैक यूज कर सकते है।

ओटमील और दही का फेसपैक

ओटमील शहद और दही एक बाउल में लेकर अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे ठीक ढंग से लगाकर कम से कम 20 मिनट बाद हल्के हाथों से रगडकर साफ पानी से धो लें। इससे आपको काफी फायदा नजर आएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फेसपैक के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement