Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Hair Care Tips: गर्मियों में बालों को टूटने और झड़ने से यूं बचाएं, फॉलो करें ये उपाय

गर्मियों में पसीने और बढ़े हुए तापमान के कारण बालों के झड़ने सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपनाएं ये हेयर केयर टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 23, 2020 13:28 IST
बालों के गिरने की समस्या: गर्मी के मौसम में भी बालों को हेल्दी रखने के टिप्स.- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/HEALTHSYH बालों के गिरने की समस्या

गर्मी का मौसम आते ही स्किन और बालों की अधिक देखभाल करने की जरुरत पडती हैं। ऐसे में बालों को डीप क्लिज़िंग की जरूरत होती है। ऐसा न करने पर बालों के चिपचिपेपन की समस्या के साथ-साथ झड़ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करें। इसके साथ ही  इन टिप्स को करें फॉलो। 

 

गर्मी के मौसम में बालों को हेल्दी रखने के टिप्स

  • अच्छी तरीके से करें बालों को साफ
  • तेल से करें मालिश
  • हेयर ड्रायर का न करें इस्तेमाल
  • कंडीशनर का करें इस्तेमाल
  • आंवला का करें सेवन

अच्छी तरीके से करें बालों को साफ
अपने बालों के अनुसार शैंपू का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही बालों को नॉर्मल पानी से अच्छी तरीके से धोएं। कई लोगों की आदत होती है कि गर्मियों के मौसम में रोजाना बाल धो लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। 

लॉकडाउन में पार्लर नहीं जा पा रहे हैं तो एलोवेरा के जेल से यूं पाएं चेहरे पर निखार, पढ़िए और भी टिप्स

तेल से करें मालिश
अपने बालों को नुकसान से बचाने के लिए बालों को मालिश करना बहुत जरूरी है। इसके लिए उचित तेल लेकर अपने बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से तेल लगाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। जिससे बालों की जड़े मजबूत होती है।

हेयर ड्रायर का न करें इस्तेमाल
 गर्मियों के मौसम में बालों को अधिक ध्यान रखना होता है। क्योंकि इस मौसम में बालों की नमी जल्द खत्म हो जााती हैं। ऐसे में हेयर ड्रायर, स्टैटनर यूज करने से बाल डैमेज हो सकते हैं। इसके साथ ही बाहर जाते समय अपने बालों को ठीक ढंग से ढ़क लें। जिससे बालों को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाया जा सके। 

अनचाहे बालों से निजात दिलाते हैं ये उपाय, वेक्सिंग के दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

कंडीशनर का करें इस्तेमाल
जिस तरह शरीर को हाइड्रेड रखना जरूरी है। उसी तरह बालों को भी हाइड्रेड रखना जरूरी है। इसके लिए अपने बालों के अनुसार कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। 

आंवला का करें सेवन
आंवला में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिसका सेवन करके आप आसानी से बालों की गिरने की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement