Friday, March 29, 2024
Advertisement

Hair Care Tips: हेल्‍दी बाल पाने के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, हेयर फॉल से मिलेगा छुटकारा

घने, लंबे और काले बाल सभी को पसंद होते हैं। लेकिन, इसके लिए बालों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 17, 2021 19:06 IST
summer hair care tips - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LEOPRINZ.OFFICIAL हेयर केयर टिप्स 

घने, लंबे और काले बाल सभी को पसंद होते हैं। लेकिन, बदलती लाइफस्‍टाइल और बढ़ते प्रदूषण की वजह से असमय बालों का सफेद होना,  झड़ना या बेजान होना आजकल आम बात होती जा रही है। बालों में होने वाली अलग-अलग समस्‍या के पीछे बहुत से कारण हो सकता हैं। अगर आपको भी बालों से जुड़ी कोई समस्या है तो इसके लिए डॉक्‍टर के पास जाने से पहले घरेलू उपायों को जरूर आजमाएं।  

आंवले से करें विटामिन्‍स की कमी पूरी

आंवला प्राकृतिक रूप से सफेद बालों की समस्या को दूर करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंग औैर आयरन होते हैं। फाइटो न्‍यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवले में फ्री-रेडिकल्स से लड़ने की क्षमता होती है जो बालों की समस्या को दूर करती हैं। इसमें मौजूद विटामिन और खनिज लवण बालों को हेल्‍दी बनाते हैं। ऐसे में अगर आप सुबह सुबह दो चम्‍मच आंवला जूस पानी में मिलाकर पीते हैं तो आपके बालों को कुछ ही दिनों में बहुत फायदा मिलेगा.

टी ट्री ऑयल से करें बालों को डीटॉक्‍स

दो चम्‍मच टी ट्री ऑयल में चार चम्‍मच गुनगुना पानी के साथ मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। 10 मिनट हल्‍के हाथों से स्‍कैल्‍प में मसाज करें और चाहें तो 20 मिनट बाद आप इसे धो दें। अगर आप सुबह सुबह इस प्रक्रिया को करते हैं तो ये आपके बालों के स्‍कैल्‍प को डीटॉक्‍स करेगी और बालों के ग्रोथ में तेजी आएगी.

स्‍ट्रेस के प्रभाव को कम करने के लिए रोज करें वर्कआउट

स्‍ट्रेस हमारे बॉडी, माइंड और बालों के लिए बहुत ही खतरनाक है। ऐसे में स्‍ट्रेस के प्रभाव को कम करने के लिए आप रोज पीटी एक्‍सरसाइज या कुछ देर जॉगिंग को अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करें। यह आपके शरीर के साथ बालों के हेल्‍थ को भी ठीक रखता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement