Friday, April 26, 2024
Advertisement

Summer Hair Care Tips: गर्मियों में चिपचिपे बालों से हैं परेशान? अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में बालों में पसीना आना आम बात है। इसके कारण बाल चिपचिपि हो जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 24, 2021 0:18 IST
sweaty hair - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LKB.FITNESS गर्मियों में चिपचिपे बाल

चिपचिपे बालों में काफी खुजकली होती है जिससे बाल टूटने लगते हैं। इसके साथ ही पसीने के कारण बालों में काफी बदबू भी आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों का गर्मियों में खास ख्याल रखें। लेकिन कई बार बहुत सी चीजें करने के बाद भी महिलाओं को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से बच सकते हैं। इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने से आपको कभी भी कोई परेशानी नहीं होगी। 

  • नींबू- शैंपू करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी। 
  • ग्रीन टी मास्क-1 कप ग्रीन टी में कुछ बूंदे पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल, सफेद सिरका, योगर्ट, चम्मच शहद और चम्मच नींबू का रस का रस अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें। इस पैक को लगाने से पहले बालों को स्टीम दें ताकि स्कैल्प के रोमछिद्र खुल जाएं। फिर हेयरवॉश से 30 मिनट पहले इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल करने से बालों की चिपचिपहाट भी दूर होगी और वो मजबूत भी बनेंगे। 
  • गुलाबजल- हफ्ते में एक बार बालों को गुलाब जल से धोने से बाल खुश्बूदार और बहुत ही खूबसूरत हो जाते है। गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है। 
  • बेसन और दही- बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement