1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है आईलाइनर, जानें आखिर क्या है इसके नुकसान

आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है आईलाइनर, जानें आखिर क्या है इसके नुकसान

आपकी खूबसूरती बढ़ाने वाला आईलाइनर कही आंखों की रोशनी तो नहीं छीन रहा है। इसे इस्तेमाल करने से पहले पढ़ें ये खबर।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 29, 2019 17:04 IST
side effects of eyeliner- India TV Hindi
side effects of eyeliner

हर लड़की को आई मेकअप करना काफी पसंद होता है। छोटी आंखें भी आईलाइनर लगा लेने भरी से और खूबसूरत लगने लगती हैं। इससे आंखों की खबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। इसीलिए  एक आई प्रोड्क्ट है जिसे हम बड़े ही चाव से इस्तेमाल करते हैं। वो है आईलाइनर। जिससे आंखे बड़ी दिखने के लिए साथ-साथ खूबसूरत नजर आती है। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि इससे आपकी आंखो में कितना नुकसान होता है। जानें आईलाइनर को यूज करने से होने वाले नुकसान के बारे में।

आंखों की रोशनी

लगातार आईलाइनर का यूज करने से आपकी आंखों की रोशनी पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है। जब आप लेंस लाइन के अंदर आईलाइनर लगाते है तो याद रखें कि इससे आपकी आंखें जरूर कमजोर होंगी।  एक नए शोध में चेतावनी दी गई है कि आंखों की पलकों के भीतर और बाहर लगाया जाने वाला आईलाइनर आंखों की रोशनी पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इस अध्ययन के अनुसार पेंसिल आईलाइनर लगाते वक्त इसके कण आंखों में चले जाते हैं। आईलाइनर के कण कुछ मात्रा में आंखों की आसुओं वाली झिल्ली तक पहुंचते हैं। दरअसल आंसूं झिल्ली आंखों पर एक पतली परत के रूप में मौजूद होती है जो आंखों की रक्षा करती है।

Lakme Fashion Week 2019: ब्लैक ड्रेस में दिशा पाटनी ने रैंप पर बिखेरे जलवे

आंखों में इंफेक्शन
आईलाइनर में कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा जब आप इसे लगाते है तो लिक्विड आपकी आंखों के अंदर जाता है। जिसके कारण इंफेक्शन हो सकता है।

Lakme Fashion Week 2019: 'ऑफ व्हाइट' कलर के लहंगे में अनन्या पांडे ने किया रैंप वॉक

झुर्रियां पड़ जाना
आपको बता दें कि आखों के आसपास स्किन बहुत ही पतली होती है। अगर आप लगातार आईलाइनर का इस्तेमाल करेगी तो आपको झुर्रियों की समस्या हो सकती है।

रेड कलर के ट्रैक सूट में दिखी करीना कपूर खान साथ में नजर आए तैमूर, देखिए तस्वीरें

सस्ता आईलाइनर लेने से बचें
अगर आप सस्ता आईलाइनर इस्तेमाल करती है तो आपको आंखों संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आंखों में इंफेक्शन होने का सबसे बड़ा कारण यही हैं।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X