Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Holi 2021: रंगों से खेलने से पहले स्किन और बालों की है टेंशन तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगा नुकसान

हर साल होली खेलने से पहले अक्सर लोगों को अपने स्किन और बालों के खराब होने की चिंता जरूर सताती है। ऐसे में ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 29, 2021 6:30 IST
holi 2021 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SCARLETTPHOTOGRAPHY786 रंगों से स्किन और बालों को बचाने के लिए टिप्स 

एक हफ्ते के बाद होली का त्योहार है। रंगों का त्योहार होली हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस त्योहार का लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। होली के दिन बच्चे और बड़े सभी जमकर एक दूसरे को रंग लगाते हैं। रंग खेलने में मजा तो सभी को आता है लेकिन, जब बात रंग हटाने की आती है तो इसके लिए कई तरकीब लगाने पड़ते हैं। बहुत से लोगों को रंगों से कई तरह की परेशानी भी होती है। कई बार रंगों से खेलने पर सेंसिटिव स्किन वाले लोगों की स्किन पर लाल रैशेज हो जाते हैं, तो कुछ के दाने निकल आते हैं। वहीं रंगों में मौजूद केमिकल्स बालों को भी काफी रुखा, सूखा और बेजान बना देते हैं। ऐसे में होली खेलने से पहले आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि इस दौरान अपने स्किन और बालों का ध्यान कैसे रखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप रंगों से अपनी स्किन और बालों को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं। 

Holi Color removal Tips : होली के रंग छुड़ाने के में मदद करेंगे ये 8 तरीके, स्किन का भी होगा बचाव

स्किन और बालों को रंगों से बचाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स 

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें 

धूप से होने वाली स्किन प्रॉबलम्स से बचने के लिए बहुत से लोग रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, होली के दिन इसका खासतौर पर इस्तेमाल करना चाहिए।  होली पर स्किन को नुकसान ना पहुंचे इसलिए होली खेलने से पहले ही स्किन पर सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है। अगर आप बिना सनस्क्रीन लगाए होली खेलते हैं तो रंगों में मौजूद केमिकल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे आपको स्किन एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।  

Holika Dahan 2021 Upay: होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, हर कष्ट से छुटकारा मिलने के साथ मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

होठों पर लगाएं पेट्रोलियम जैली

सिर्फ लिप बाम या लिपस्टिक नहीं, बल्कि आप होली खेलने से पहले अपने होठों पर वैसलीन या पेट्रोलियम जैली लगाएं। इससे आपके होंठ फटने से बचेंगे।  

बालों में करें ऑयलिंग 

होली के दिन सिर्फ जड़ों में ही नहीं, बल्कि पूरे बालों पर तेल लगाएं। इससे आपके बाल रंगों की पकड़ में नहीं आएंगे और रूखे होने से बच जाएंगे। इसके लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Holi 2021: होलिका दहन के बाद घर लाएं राख, ऐसे इस्तेमाल करके पाएं उन्नति और सुख-शांति

नाखूनों को बचाएगा नेल पेंट

होली पर रंग खेलने के कारण हाथ और पैरों के नाखूनों का भी बुरा हाल हो जाता है। सारे रंग मिक्स होकर नाखूनों पर लग जाते और कई दिनों तक नहीं निकलते हैं। ऐसे में नाखून देखने में काफी गंदे लगते हैं। इससे बचने के लिए आप होली वाले दिन अपने नाखूनों पर नेल पेंट जरूर लगाएं। 

आंखों की बचाव के लिए लगाएं गॉगल्स 

होली के दिन आंखों पर गॉगल्स जरूर लगाएं। इससे आप कूल तो दिखेंगे ही। साथ ही अपनी आंखों को गंदे पानी और रंगों से बचा पाएंगे। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement