Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Holi Color removal Tips : होली के रंग छुड़ाने के में मदद करेंगे ये 8 तरीके, स्किन का भी होगा बचाव

कई बार लोगों को नहीं पता होता है कि शरीर पर लगे रंग को आसानी से कैसे छुड़ाया जा सकता है। ऐसे में वे अपनी त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ देते हैं, जिससे ड्राइनेस और खुजली जैसी परेशानी होने लगती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 27, 2021 23:37 IST
holi color removal tips - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEMU_FOTOGRAPHY होली का रंग छुड़ाने के तरीके 

होली के दिन लोग बेफिर्क होकर रंग खेलते हैं। बड़े हों या बच्चे रंग खेलना सभी को पसंद होता है। लेकिन, दिक्कत तो होली खेलने के बाद शुरू होती है, जब रंग छुड़ाने की बारी आती है। कई बार लोगों को नहीं पता होता है कि शरीर पर लगे रंग को आसानी से कैसे छुड़ाया जाए। ऐसे में वे अपनी त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ देते हैं, जिससे ड्राइनेस और खुजली जैसी परेशानी होने लगती है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे  आसान  घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप होली के रंगों को आसानी से हटा सकते हैं। 

Holi 2021: इस बार घर पर बनाइए होली के नेचुरल और हर्बल कलर, बढ़ जाएगा चेहरे का निखार

होली का रंग छुड़ाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे 

सरसों का तेल 

जब भी रंग खेलने के लिए निकलें, तो अपने बालों, चेहरे, हाथों और बाकी शरीर पर सरसों का तेल अच्छे से लगा लें। यह आपको चिपचिपा लग सकता है, लेकिन रंग खेलने के लिए ज़रूरी है। सरसों का तेल लगाने से फायदा यह होता है कि रंग आपकी त्वचा से बहुत ज़्यादा चिपकता नहीं है। फिर जब आप नहाते हैं, तो सरसों के तेल की वजह से रंग अपेक्षाकृत जल्दी छूट जाता है और आपको त्वचा को बहुत दर्द देने की ज़रूरत नहीं होती।

नींबू आएगा काम

यह तो आप जानते हैं कि नींबू नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। कपड़ों पर लगे दाग छुड़ाने हों या पीतल-तांबे के बर्तनों पर लगे दाग हों, नींबू हर जगह काम आता है। आप इसे रंग छुड़ाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू धीरे-धीरे अपनी त्वचा परप रगड़ना होगा। कुछ देर नींबू रगड़ने के बाद इसे इसी तरह 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर ढेर सारा मॉइश्चराइज़र लगाइए। मॉइश्चराइज़र की जगह क्लींज़र का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। फिर हल्के साबुन और गुनगुने पानी से नहा लीजिए। रंग आसानी से छूट जाएगा।

अगर किसी ने ऑयल पेंट लगा दिया तो

रंगों से खेलते समय कई बार लोग उत्साह में आकर ऑयल पेंट लगा देते हैं। इसे रगड़कर छुड़ाने की ज़िद में आप अपनी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। सही तरीका यह है कि आप पहले त्वचा पर सरसों या नारियल का तेल लगा लीजिए। चेहरे पर तेल लगाने के लिए आप रुई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और फिर दोनों हाथों से हल्के से इसे पोछ दीजिए। इसके बाद गुनगुने पानी से नहा लीजिए। रंग आसानी से उतर जाएगा।

Holika Dahan 2021 Upay: होलिका दहन पर करें ये खास उपाय, हर कष्ट से छुटकारा मिलने के साथ मिलेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

बालों का क्या करना है

रंगों से खेलने में सबसे ज़्यादा नुकसान बालों का होता है, क्योंकि बालों को रंग से पूरी तरह मुक्त करना बहुत टेढ़ी खीर है। इसके लिए आप घरेलू उपाय की शरण में जाइए। दही और बेसन को मिलाकर पेस्ट बनाइए और इसे बालों में लगाइए। इसे करीब आधे घंटे तक लगा रहने दीजिए और फिर बाल धो लीजिए। अगर फिर रंग पूरी तरह नहीं छूटता है, तो इस बार आप बेसन की जगह दही में नींबू मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इसके बाद तो बालों से रंग छूट ही जाएगा।

ऐसे छुड़ाएं गुलाल 

गुलाल से खेलने के बाद अक्सर लोगों को लगता है कि इसे छुड़ाना बहुत आसान है और वो इसके लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं। यह गलत है। गुलाल लगे शरीर पर पानी डालने से गुलाल शरीर के बाकी हिस्सों तक पहुंच जाता है और शरीर से चिपक जाता है। गुलाल छुड़ाने के लिए आपको हाथ और सूखे कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए। पहले हाथ से झाड़िए, फिर भी कुछ चिपका रह जाए, तो सूखे कपड़े से उसे पोछकर जितना हो सके, अलग कर दीजिए। इसके बाद भी जो कुछ लगा रह जाए, उसे धोने के लिए आप पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

उबटन से आसान कुछ भी नहीं 

जब बात घरेलू उपाय की हो रही है, तो उबटन से बेहतर क्या ही होगा। इसके लिए आपको बेसन में दही या दूध मिलाकर पूरे शरीर और बालों में लगाना होगा। बेसन के पेस्ट को पूरे शरीर पर रगड़िए और फिर उसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। 15-20 मिनट में रंग और मैल पूरी तरह फूल जाएगा, जिसके बाद आप गुनगुने पानी से नहाकर आसानी से रंग से छुटकारा पा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी भी रंग छुड़ाने में मदद करती है। आपको बस इसे दो-तीन घंटे पहले से भिगोकर रखना होगा। जब ये पूरी तरह फूल जाएगी और आप रंग खेल चुके होंगे, तो आपको इसका पेस्ट चेहरे और शरीर के बाकी हिस्सों पर लेप की तरह लगाना होगा और सूखने तक इंतज़ार करना होगा। जब मिट्टी सूखकर पपड़ी की तरह हो जाए, तो नहा लीजिए। रंग आसानी से छूट जाएगा।

Holi 2021: जानिए आखिर क्यों मनाया जाता है धुलेंडी पर्व

और क्या नहीं करना है

ये तो हमने आपको रंग छुड़ाने के तरीके बताए। सबमें एक ही सावधानी बरतनी है कि त्वचा को बुरी तरह रगड़ना नहीं है। एक और महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखनी है कि रंग छुड़ाने के सप्ताह भर बाद तक ब्लीचिंग या फेशियल नहीं कराना है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement