1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बालों का झड़ना रोक कर उन्हें काला और घना बनाएंगे ये बेहद आसान टिप्स

बालों का झड़ना रोक कर उन्हें काला और घना बनाएंगे ये बेहद आसान टिप्स

How to Stop Hair Fall Naturally: बाल झड़ना एक आम समस्या है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है। जानिए घरेलू उपायों के द्वारा बाल झड़ने की समस्या से कैसे निजात पाएं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 12, 2020 17:19 IST
How to Stop Hair Fall Naturally: Beauty Tips Home Remedies for Hair Fall Effective Home Remedies And- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD झड़ते बालों के लिए घरेलू उपाय

खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए जितना आपका बेदाग चेहरा होना चाहिए उसी तरह आपके बाल भी अहम होते हैं।  लेकिन कई बार खराब लाइफ स्टाइल और खानपान के कारण बालों को अच्छी तरीके से पोषण नहीं मिल पाता है। जिसके कारण वह तेजी से झड़ने लगते हैं। जिसके कारण आपके चेहरे की सुंदरता धीरे-धीरे गायब होने लगती है। बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें प्रदूषण, तनाव और डैंड्रफ भी शामिल हैं। बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिससे कई लोगों को फायदा मिलता है लेकिन कई लोगों के और तेजी से बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में कुछ आसान उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इन घरेलू उपायों द्वारा आपको नैचुरल तरीके से बाल मजबूत होंगे। 

बाल झड़ने के कारण

बाल झड़ने का मुख्य कारण अनुवांशिक हो सकता है। इसके अलावा तनाव के कारण भी बाहर अधिक मात्राा में गिरते हैं। इसके अलावा खून की कमी, अधिक शैंपू का यूज, ब्लो-ड्राई करना, लगातार बालों में हाथों को लगाना या स्कैल्प को रगड़ना, हार्मोन में बदलाव, थाइराइड आदि के कारण हो सकता है। 

सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा नारियल तेल का ये नुस्खा, ये चीजें भी करेंगी मदद

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय 

नारियल तेल

नारियल तेल नें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को डैमेज से बचाने के साथ-साथ पोषक तत्वों की पूर्ति करता है। इसके लिए रात को सोने से पहले बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से तेल लगाए। अगले दिन शैंपू से बालों को धो लें। नारियल तेल को सप्ताह में कम से कम 3 बार बालों में लगाएं। 

प्याज का रस
प्याज के रस में एलोपेसिया एरेटा पाया जाता है। जो बालों को झड़ने को रोकने के साथ सफेद बालों से भी निजात दिलाता है। इसके लिए 1 प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लीजिए। इब इस रस को बालों की स्कैल्प में लगाए। करीह 1 घंटा बाद बालों को शैंपू कर लें।

करी पत्ता
 करी पत्ता में  ऐसे गुण पाए जाते है जो आपके बालों  घने, लंबे और काले बनाता है। इसके लिए आधा कप नारियल तेल में 20-30 पत्तियां डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद इसे छानकर किसी कंटेनर में रख लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाकर 1 घंटा के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। 

आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो बालों को झड़ने से रोकता है। इसके लिए 1 कप नारियल तेल में 4-5 आंवला काटकर डाल लें। जब तेल काला हो जाए तो गैंस बंद करके इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने जाने के बाद इसे बालों में लगाएं और आधा घंटे बाद बालों को धो लें। 

बेदाग चेहरे के लिए जरूर इस्तेमाल करें फेस टोनर, जानिए घर पर बनाने का तरीका

ग्रीन टी
 ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईजीसीजी) नामक एक पॉलीफेनोल होता है। जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए  कप पानी में 2 टी बैग डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें विटामिन ई का 1 कैप्सूल डाल दें। अब इसे एक स्प्रे बोतल में छान लें। बाल धोने के आधा घंटा पहले इसे बालों में अच्छी तरह से स्प्रे कर लें। फिर बालों को धो लें। 

जैतून का तेल और दही 
जैतून के तेल और दही दोनों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों को झडने से रोकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दही और उसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिला कर बालों की जड़ों में मसाज करते हुए लगाएं। करीब आधे घंटे बाद शैंपू करके सिर धो लें। 

स्वामी रामदेव के घरेलू नुस्ख़े

  • स्वामी रामदेव के अनुसार बालों को झड़ने से रोकने के लि रोजाना शीर्षासन, सर्वांगासन, अनुमोम विलोम और कपालभाति करें। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से काम करेगा। जो आपके बालों को उगाने में मदद करेगा। इसके अलावा दोनों हाथों के नाखूनों को 5 मिनट रगड़े।
  • ततैया के छत्ते को निकालकर नारियल के तेल में धीरे-धीरे पकाते है। जब ये तेल काला हो जाए तो गैंस बंद कर दें। इसे सिर में लगाने से बाल जल्दी आ जाते है।
  •  लौकी के जूस में आंवला और एलोवेरा का जूस मिक्स करके पिएं।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment