Thursday, May 02, 2024
Advertisement

चेहरे के पोर्स को चुटकियों में बंद कर देगा ये उपाय

कई बार चेहरे के पोर्स मुसीबत बन जाते हैं क्योंकि अगर एक बार आपके चेहरे के पोर्स खुल गए तो धीरे-धीरे इसके साइज बढ़ जाते हैं और आगे जाकर आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 09, 2017 17:18 IST
beauty tips- India TV Hindi
beauty tips

नई दिल्ली: कई बार चेहरे के पोर्स मुसीबत बन जाते हैं क्योंकि अगर एक बार आपके चेहरे के पोर्स खुल गए तो धीरे-धीरे इसका साइज बढ़ जाता हैं और आगे जाकर आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों के चेहरे पर अक्‍सर बड़े -बड़े पोर्स हो जाते हैं यानी की रोम छिद्र हो जाते हैं और यह रोम छिद्र चेहरे पर साफ़ दिखाई देने लगते हैं। जो की दिखने में बड़े भद्दे से लगते हैं । अगर आपका भी चेहरा खुले पोर्स से भरा पड़ा हैं तो आप उसे ठीक करने के लिए घरेलू फेस मास्‍क या घरेलू उपायों का सहारा लेकर ठीक कर सकती हैं।

खुले पोर्स को बंद करने के लिए घरेलू उपाय

1. ग्रीन टी(Green Tea)

 ग्रीन टी फेस पैक त्‍वचा को टाइट बना कर पोर्स को छोटा करता हैं। इसे लगाने से अत्‍यधिक तेल निकलने की भी समस्‍या दूर होती है। सबसे पहले 1 चम्‍मच ग्रीन टी पाउडर, 1 अंडा, 2 चम्‍मच बेसन और थोड़ा सा गुलाब जल  मिक्‍स करें और इनका पेस्ट बना लें । फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे लगाएं और 20 मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें ।

2. बेसन और हल्‍दी पैक(Gram flour and turmeric pack)

 सबसे पहले  बेसन 2 चम्‍मच,1 चम्‍मच दही, कुछ बुँदे  जैतून के तेल की और 1 छोटा चम्‍मच हल्‍दी का लें और अच्छे से मिक्स करें,और इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और धो दें ।

3. नींबू(Lemon)

 नींबू के रस में विटामिन सी होता है। नींबू के रस को रूई के साथ अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें। यह एक क्‍लीजिंग एजेंट की तरह काम करता हैं इससे बड़े पोर्स को छोटा करने में मदद मिलती हैं ।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement