Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस वजह से पुरुष होते हैं गंजापन और बाल झड़ने का शिकार, इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर दोबारा उगाएं बाल

जानें पुरुष गंजेपन के क्यों होते हैं शिकार या फिर उनके बाल क्यों झड़ते हैं। साथ ही बालों को फिर से उगाने के घरेलू नुस्खे भी जानिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 24, 2020 13:10 IST
Hair Fall - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/OWNLIFEHERE Hair Fall 

महिलाओं और पुरुषों दोनों में बाल झड़ने की समस्या होती है। खास बात ये है कि दोनों के सिर के बाल अलग-अलग हिस्सों में झड़ते हैं। महिलाओं में सिर के बाल आगे के हिस्से और कानों के पास के झड़ते हैं तो वहीं पुरुषों में माथे के पास के बाल सबसे ज्यादा झड़ते हैं। लेकिन ये बात भी उतनी ही सही है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ही गंजेपन का शिकार होते हैं। एक उम्र के बाद ज्यादातर पुरुषों के बाल गिरने लगते हैं। कुछ लोगों का तो स्कैल्प भी दिखाई देने लगता है। 

बालों को उगना हार्मोनल बदलाव के कारण होता है तो वहीं बालों का झड़ना भी हार्मोनल बदलाव की वजह से होता है। कई पुरुषों में गंजापन जैनेटिक भी होता है। जानें पुरुष गंजेपन के क्यों होते हैं शिकार या फिर उनके बाल क्यों झड़ते हैं। साथ ही बालों को फिर से उगाने के घरेलू नुस्खे भी जानिए।

पुरुषों के बाल झड़ने का कारण

आमतौर पर 30 साल की उम्र के बाद पुरुषों के बाल झड़ने लगते हैं। कई बार तो 50 की उम्र आते-आते सिर से आधे से ज्यादा बाल झड़ जाते हैं और स्कैल्प दिखने लगता है। पुरुषों के बाल झड़ने या फिर गंजेपन का शिकार होने पर नॉर्वे की बर्गेन यूनिवर्सिटी के जैकबसन ने रिसर्च की है। इस रिसर्च के मुताबिक गंजापन टेस्टोस्टेरॉन नाम के यौन हार्मोन की वजह से होता है। 

यह पुरुषों में स्त्रावित होने वाले एंड्रोजन समूह का स्टेरॉयड हार्मोन है। पुरुषों के सिर के बालों का झड़ना इसी वजह से होता है। शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो टेस्टोस्टेरॉन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन में बदल देते हैं। यही डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन बालों को पतला और कमजोर कर देता है जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। ये एंजाइम आमतौर पर आनुवांशिक होते हैं इसी वजह से ज्यादातर पुरुषों में गंजेपन की समस्या आनुवांशिक होती है। 

पुरुषों के बाल दोबारा उगाने के लिए घरेलू इलाज

  • पुरुषों के सिर में बाल बीच-बीच में से गायब होने लगते हैं। ऐसे में जिस जगह से बाल गायब हो गए हैं वहां पर दिन में दो से तीन बार नींबू को रगड़िए। इससे बाल कुछ ही दिनों में दोबारा निकल आएंगे।
  • प्याज का रस लगाने से भी आपकी समस्या दूर हो जाएगी। प्याज का रस हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं।
  • हरा धनिया भी बाल उगाने में मदद कर सकता है। इसके लिए सिर में जहां से बाल झड़ रहे हों वहां पर धनिया की पत्ती को पीसकर पेस्ट लगाएं। 
  • खाने में लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल करें। इससे बाल झड़ना बंद हो जाएगा।
  • नीम की पत्ती और आंवले का चूर्ण भी फायदेमंद है। इसके लिए बस आप नीम की कुछ पत्तियों और आंवले के चूर्ण को पानी में डालकर उबालें। जब से पानी ठंडा हो जाए तो इससे सिर को धोएं। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। 
  • नीम के तेल की सिर में मसाज करें। इससे बाल मजबूत होंगे और टूटना बंद हो जाएंगे।
  • कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से सिर को धोने से भी नए बाल निकलना शुरू हो जाएंगे। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement