Thursday, March 28, 2024
Advertisement

प्याज के रस का करें यूं इस्तेमाल और पाएं रूसी, झड़ते बालों से हमेशा के लिए छुटकारा

प्याज में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण इसका रस बालों में लगाने से गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद मिलती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2020 15:16 IST
प्याज का रस बालों में यूं करें इस्तेमाल- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/BEYOUPLUS प्याज का रस बालों में यूं करें इस्तेमाल

आमतौर पर प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन आपको बता दें कि सेहत के साथ-साथ ये बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है।  प्याज के रस में विटामिन्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करके आप बालों के झड़ने और बालों के विकास के साथ कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

बालों को यूं रखें हेल्दी

बालों को रखें हेल्दी

प्याज के रस में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने के साथ बालों का झड़ना रोकने में मदद करता है। इसके लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल में लगाकर बालों की स्कैलप में में लगा लें। इसके बाद हल्के हाथों मसाज करें। 15 मिनट लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। इसे आप सप्ताह में दो बार लगा सकते हैं।

प्याज का रस और नारियल
नारियल तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ, संक्रमण से बचाने के साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नारियल का तेल के साथ 4-5 बूंद टी ट्री आयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें। 

गर्मियों में ठंडक का एहसास देंगे ये 5 फेस पैक, चुटकियों में निखर जाएगा चेहरा

प्याज का रस और नींबू
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है। जिससे आपके बाल रोगमुक्त रहते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नींबू डालकर बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाल हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 1 घंटे बाद शैंपू करते हुए बालों को धो लें। 

 प्याज का रस और आलू
आलू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, आयरन के साथ पोटैशियम पाया जाता है। जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए दोनों को बाराबर मात्रा में मिलाकर बालों में अच्छी तरह से लगाकर 10 मिनट हल्के हाथों से मसाज करें।  फिर 5 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से बालों को धो लें। 

खीरे का यूं इस्तेमाल करके पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन के साथ लंबे घने बाल

प्याज के रस के अन्य फायदे

एक्ने 
अगर आपको एक्ने की समस्या हो गई हैं तो प्याज का रस काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही यह सूजन और दाग को हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए अपने चेहरे पर प्याज का रस लगाएं और इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रस आंखों में ना जाए। इसके अलावा अगर आपकी स्किन  सेंसिटिव होने के साथ अधिक पिपंल आदि हैं तो इसे न लगाएं।

झुर्रियों से दिलाएं निजात
प्याज के रस  में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसका इस्तेमाल करने से यह स्किन नें कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देता है जोकि झुर्रियों से लड़ने में मदद करता है। 

कैसे निकाले प्याज से रस
प्याज का रस बहुत आसानी से निकाला जा सकता है। एक प्याज लेकर छील को साफ करें और एक ब्लेंडर में प्याज को पीसकर पेस्ट करें। फिर पेस्ट को एक साफ कपड़े में डालकर अच्छी तरह से निचोड़ लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement