1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सर्दियों में नाखूनों का इस तरह रखें ध्यान, फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों में नाखूनों का इस तरह रखें ध्यान, फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों के मौसम अपने चेहरे, बालों और स्किन का तो ख्याल रख लेते हैं लेकिन नाखुनों पर उतना ध्यान नहीं देते और फिर नाखुन खराब होने लगती है। ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 03, 2018 6:59 IST
nails- India TV Hindi
nails

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम अपने चेहरे, बालों और स्किन का तो ख्याल रख लेते हैं लेकिन नाखुनों पर उतना ध्यान नहीं देते और फिर नाखुन खराब होने लगती है। ऐसे में आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। सर्दियों का मौसम आते ही हम अपनी स्किन और फेस को लेकर ज्यादा ध्यान रखने लगते हैं ताकि वह ड्राई न हों। विंटर सीजन से जुड़े खास प्रॉडक्ट्स भी मार्केट में उपलब्ध होते हैं जो इस मौसम की ठंडक के साथ ही लोगों की अलमारी में भी सज जाती हैं। हालांकि, इस सबके बीच ज्यादातर लोग यह भूल जाते हैं कि ठंड में न सिर्फ स्किन और फेस बल्कि नाखूनों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। 

सर्दियों में स्किन के साथ ही नाखून भी ड्राइनेस का शिकार होते हैं। हाथों पर बार-बार लगता पानी और साबुन उन्हें रफ बनाने के साथ ही कमजोर भी बना देते हैं। ऐसे में नाखून कई बार टूट जाते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए सर्दियों में आप अपने नाखूनों का इन टिप्स की मदद से ख्याल रख सकते हैं: 

मॉइस्चराइजर 

हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाने के दौरान नाखुनों पर भी ध्यान दें। उसके आसपास अच्छे से लोशन या क्रीम लगाएं और स्किन में अब्सॉर्ब होने दें। रात को सोते समय हैंड क्रीम जरूर लगाएं। अगर आपको दिन में समय मिले तब भी हैंड क्रीम का इस्तेमाल करें और थोड़ी मोटी लेयर नाखूनों और उसके आसपास की स्किन पर रहन दें। इससे स्किन के उखड़ने या नाखून के ड्राई होने जैसी परेशानी नहीं होगी। 

गर्म पानी 
ठंड में नल से भी ठंडा पानी आता है। हर बार गर्म पानी से हाथ धोना संभव नहीं होता। बार-बार ठंडे पानी के संपर्क में आने पर नाखूनों को नुकसान होता है। सप्ताह में एक बार नाखून को गर्म पानी में डूबाएं, जिससे वह सॉफ्ट हो सकें। इसके बाद ऑइल लगाएं और उसे सूखने दें। आप चाहे तो सर्दियों में इस प्रक्रिया को रोज भी कर सकती हैं। 

ग्लव्स का करें इस्तेमाल 
ठंडे पानी से हाथों के साथ ही नाखूनों को बचाने के लिए ग्लव्स का इस्तेमाल करें। रबर ग्लव्स आसानी से मार्केट में मिल जाएंगे। इन्हें पहनकर ही बर्तन या कपड़े धोएं। ऐसा करने से नाखून ज्यादा पानी और साबुन के संपर्क में आने से बचेंगे। 

डायट का रखें ध्यान 
अपनी डेली डायट में प्रोटीन की उचित मात्रा का जरूर ध्यान रखें। इसके लिए आप मीट, दाल, अंडे, दूध और बीन्स खा सकती हैं। विटामिन बी भी नाखून को मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में ऐसे फूड आइटम्स को चुनें जिनमें आपको यह विटामिन मिले।

करीना कपूर ने ग्रीन ड्रेस तो जैकलीन ने गोल्डन साड़ी पहन लूटी महफिल, दिखी यह डीवाज सबसे बेस्ट ड्रेस में

प्रियंका चोपड़ा को सास ने दिए 170 हीरों से जड़े हुए झुमके, कीमत इतनी कि दुल्हन के आ जाएंगे सारे गहने

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X