Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Skincare Tips: गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेटेड और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 19, 2021 17:03 IST
skin care - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#SKIN CARE स्किन केयर 

गर्मियों में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसा न करने पर सन टैन या ड्राईनेस की समस्या हो सकती है। कई बार व्यस्तता के चलते हम अपने स्किन का ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में त्वचा बेजान दिखने लगती है। अगर आपको हाइड्रेटेड और ग्लोइंग त्वचा पाना है तो ये स्किन केयर टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Skincare Routine: सरसो से बना फेस पैक लगाने से त्वचा पर आएगा निखार, जानें बनाने का तरीका

हाइड्रेटेड और ग्लोइंग पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

क्लींजिंग

गर्मियों में त्वचा क्लींज करना बहुत जरूरी होता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग लगती है। जब आप घर से बाहर निकलती हैं तब आपको पसीना आता है। इसकी वजह से आपके पोर्स में गंदगी जम जाती है जिसकी वजह से पिंपल्स और मुंहासे की समस्या हो जाती है। इसलिए स्किन को क्लींज करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप लंबे समय तक बाहर रहते हैं तो चेहरे को माइल्ड फेसवॉश या पानी से धोते रहना चाहिए।

टोनिंग

गर्मियों में त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉश्चराइज रखने के लिए टोनिंग करना बेहद जरूरी है। त्वचा में नमी को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप ग्रीन टी से घर में भी टोनर बना सकती हैं। इसके लिए आपको ग्रीन टी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे को मॉश्चराइज करना है। इसके अलावा आप चाहे तो गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।  

चेहरे की फ्रेशनेस और ग्लो को बरकरार रखने के लिए बेस्ट है मुल्तानी मिट्टी, ऐसे करें इस्तेमाल

मॉश्चराइजर

सर्दियों में ही नहीं गर्मी में भी मॉश्चराइजर लगाना जरूरी होता है। यह त्वचा में बैरियर की तरह काम करता है जो स्किन को मॉश्चराइजर करने के साथ- साथ नमी को भी बनाए रखता है। गर्मियों में वॉटर बेस्ड या लाइट वेट मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे पर मुंहासे नहीं होते हैं।

सनस्क्रीन

गर्मियों के मौसम में सनसक्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करती है। धूप में निकलने से पहले एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लगाएं। ये त्वचा पर मॉश्चराइजर की तरह काम करता है। इसके अलावा प्रदूषण, धूल से भी बचाता है।

Skincare Routine: चेहरे का हमेशा जवां रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिलेगा नैचुरल निखार

फेस मास्क

जब भी आपकी स्किन थकी और बेजान नजर आती है तो आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच एवलोवरा जेल, एक चम्मच गुलाब जल और चुटकी भर हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने का काम करते हैं। हल्दी त्वचा को चमकदार बनाती है। मुलातानी मिट्टी पोर्स को साफ करने का काम करता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग दिखेगी।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement