Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चेहरे के अनचाहे बालों से पाना है तुंरत निजात तो अपनाएं ये 3 घरेलू उपाय

चेहरे के अनचाहे बालों से हर कोई परेशान रहता है। आप चाहे तो इन घरेलू उपायों के द्वारा इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

IANS Written by: IANS
Updated on: March 02, 2020 10:33 IST
Facial hair home remedies- India TV Hindi
Facial hair home remedies

फेशियल हेयर या चेहरे के बालों से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है। वैक्सिंग और थ्रेडिंग से इन्हें हटाया तो जा सकता है, लेकिन कुछ समय बाद ये फिर वापस आ जाते हैं। लंबे समय तक इन्हें दूर रखने के लिए घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे ही ज्यादा कारगर होते हैं और तो और इन उपायों से इनका ग्रोथ भी काफी कम हो जाता है।

चेहरे से बालों को हटाने के लिए चंदन का उबटन सबसे प्रभावी है। इन्हें घर पर ही आसानी से बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है। ज्यादातर चीजें आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी।

इनतुर की सह-संस्थापक पूजा नागदेव ने ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार साझा किए हैं, जिनके इस्तेमाल से चेहरे के बालों को आसानी से हटाया जा सकता है।

संतरे के छिलका

 चंदन पाउडर, संतरे के छिलके का पाउडर, हरे मूंग का पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस लेकर इन्हें साथ में मिलाकर इनका एक मिश्रण या पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाए, 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें, सूखने दें और फिर अंगुलियों से धीरे-धीरे गोल घुमाते हुए मालिश करते हुए इसे हटा लें।

होली 2020: इन आसान तरीकों से छुड़ाएं चेहरे पर लगे पक्के रंग

वैक्स बनाएं
500 ग्राम दानेदार चीनी, नींबू का रस, पट्टियां या स्ट्रिप्स और बटर नाइफ या छुरी। सबसे पहले चीनी में नींबू का रस मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पतीले में तब तक गरम करें, जब तक कि चीनी का रंग गाढ़ा न हो जाए।आंच से उतारकर इसमें ग्लिसरीन मिलाएं। इसे किसी हिट प्रूफ कंटेनर में स्टोर करें। इस मिश्रण को होंठ के ऊपर, ठोड़ी पर लगाएं और पट्टी की मदद से इसे खींचकर निकाल लें।

अपने घुंघराले बालों को रखना है हमेशा हेल्दी तो अपनाएं ये सिंपल टिप्स

ओट्स और कलौंजी स्क्रब :
स्किम्ड मिल्क या कच्चा दूध, कलौंजी के बीज, शहद और ओट्स पाउडर। सबसे पहले कलौंजी को पहले दूध में भिगो दें, दस मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें जिससे कलौंजी के बीज मुलायम हो जाएं। इसमें ओट्स पाउडर और शहद मिलाएं। चेहरे पर इसे लगाएं, सूखने दें, हल्के हाथों से गोल-गोल मालिश करें और इस मास्क को हटा लें। इसे हफ्ते में एक बार किया जा सकता है। ये सारे ही उपाय बेहद आसान और प्रभावी हैं और चूंकि ये प्राकृतिक हैं, इसलिए चेहरे पर इनका कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement