Monday, April 29, 2024
Advertisement

बस ये 5 घरेलू उपाय और कहें व्हाइट हेड्स को बाय-बाय

आमतौर पर ये नाक, गाल और माथे पर छोटे-छोटे फुंसियों के रूप में निकलते हैं। इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने चेहरे को सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर से धोना चाहिए। जानिए घरेलू उापयों के बारें में...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 01, 2017 14:40 IST
white heads- India TV Hindi
white heads

नई दिल्ली: आज के समय फैशन का समय है। हर कोई अपने अनुरुप ही अपना ख्याल रखता है। जिससे कि वह किसी से कम न लगे, लेकिन आज कि लाइफ में इतना हम व्यस्त हो गए है कि खुद के लिए इतना समय नहीं निकाल पाते है।

ये भी पढ़े

जिसके कारण हमें स्किन संबंधी कई समस्याओं से होकर गुजरना पडता है। साथ ही इतना अधिक प्रदूषण होने के कारण पिपंल, ब्लैक हैड्स, दाग-दब्बों की समस्या होना आम बात हो जाती है। जिसके लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट यूज करते है।

आप जानते है कि इनका साइड इफेक्ट भी अधिक होता है। इन्हीं में से एक समस्या है व्हाइट हेड्स होना। जिसके कारण आपका चेहरा बदसूरत हो जाता है। जिसके लिए आप घंटो पार्लर में बैठे रहते है। जिसके कारण आप समय के साथ-साथ पैसे की भी बरबादी होती है।

आमतौर पर ये नाक, गाल और माथे पर छोटे-छोटे फुंसियों के रूप में निकलते हैं। इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने चेहरे को सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर से धोना चाहिए। अगर आप चाहते है कि घर पर ही बिना पैसे लगाएं इस समस्या से निजात मिल जाए तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं।

नीम और हल्दी

इन दोनों में ही अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इन दोनों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमताओं के कारण ये व्हाइटहेड को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियां लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसे पीस लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे में ठीक ढंग से लगा लेँ। 10 मिनट इसी तरह लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको व्हाइट हेड्स से निजात मिल जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement