1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय

फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय

फटी एड़ियों की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 04, 2021 14:39 IST
heel repair- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपाय 

फड़ी एड़ियां न केवल दिखने में अटपटी लगती हैं बल्कि इलाज न करने पर ये दर्दनाक भी हो सकती हैं। इससे गहरी दरारें, सूजन और दर्द भी हो सकता है। इसलिए, अपनी एड़ी की देखभाल करना जरूरी होता है। इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं।  

Hair Fall Tips: सारे उपायों के बाद भी तेजी से गिर रहे हैं बाल तो बिल्कुल ना करें ये गलतियां

फड़ी एड़ियों को हील करने के लिए 4 आसान घरेलू उपाय 

सेंधा नमक और एसेंशियल ऑयल 

आप अपने पैरों के लिए सेंधा नमक और एसेंशियल ऑयल्स को इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्म पानी में एसेंशियल ऑयल (लैवेंडर, यूकेलिप्टस या पेपरमिंट की कुछ बूंदों के साथ सेंधा नमक मिलाने से आपके पैरों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। 

नींबू और चीनी 

इस उपाय को रोजाना 5 मिनट के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के आधे टुकड़े और 3 चम्मच चीनी की जरूरत होगी।  अब नींबू को चीनी में डुबोएं और एड़ियों पर रोजाना तब तक स्क्रब करें जब तक कि सभी दाने त्वचा में पिघल न जाएं। इसे सूखने दें और पानी से साफ करें। 

Hairfall Home Remedies: झड़ते बालों को रोकने के लिए इन 3 चीजों को मिलाकर घर पर तैयार करें नेचुरल शैम्पू

समुद्री नमक और दलिया स्क्रब

इसके लिए आपको 1 कप ओटमील, 100 मिली बादाम का तेल, 100 ग्राम समुद्री नमक, 100 ग्राम शहद, 100 ग्राम चावल का पाउडर, 10 बूंद जुनिपर ऑयल और 10 बूंद पेपरमिंट ऑयल की जरूरत होगी। इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और एक एयर टाइट जार में स्टोर करें। लूफा का इस्तेमाल करें और अपने पैरों पर रोजाना स्क्रब करें। ये न केवल गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करेगा बल्कि मृत त्वचा को भी नरम करेगा और त्वचा को चिकना और दरार मुक्त बनाने में मदद करेगा। 

एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई सौंदर्य लाभों के लिए किया जाता है। फटी एड़ी के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने पैरों को अच्छे से साफ करें और ताजा एलोवेरा जेल को अच्छे से लगाएं। 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने में मदद करेंगे ये 3 आसान घरेलू उपाय

रात को सोने से पहले स्किन पर यूं लगाएं एलोवेरा और हल्दी, पाएं खिला-खिला चेहरा

 

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X