Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, ये है इस्तेमाल का तरीका

अगर आप ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 18, 2021 23:19 IST
neem - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/RIGELESSENTIAL neem 

डैंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो लोगों को गर्मी हो या फिर सर्दी दोनों ही मौसम में परेशान करती है। ये जरूर है कि कुछ लोगों को डैंड्रफ की समस्या गर्मियों के सीजन में ज्यादा बढ़ जाती है तो कुछ लोगों को ये समस्या सर्दी में ज्यादा परेशान करती है। बालों में डैंड्रफ यानी कि रूसी का प्रमुख कारण धूल , मिट्टी, प्रदूषण के अलावा हमारी डाइट भी है। अगर आप ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू तरीकों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

lemon

Image Source : INSTAGRAM/PIERRECOOKING63
lemon 

नींबू का करें इस्तेमाल

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि नींबू बालों में रूसी की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसके लिए बस आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाएं और बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और मसाज करें। करीब 2 घंटे बाद बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम ऐसा दो बार जरूर करें। इससे आपके बालों में रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

सर्दियों में लगाइए चुकंदर से बना फेसपैक, रूखी त्वचा से मिलेगा छुटकारा आएगा गुलाबी निखार

नीम भी फायदेमंद
नीम कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। आप नीम की पत्तियों को उबाल लें। इसके बाद इस पानी को ठंडा करें और इसी पानी से बालों को धोएं। ऐसा हफ्ते में दो बार करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी भी लाभकारी
मुल्तानी मिट्टी भी आपकी डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में कारगर है। इसके लिए बस आप मुल्तानी मिट्टी पाउडर में सेब का सिरका मिलाकर रख लें। इससे बालों को हफ्ते में दो बार धोएं। ऐसा करने से आपकी डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 

 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement