Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो रोज ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, खिला-खिला नजर आएगा चेहरा

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाती है। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल।  

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 02, 2020 7:05 IST
world coconut day 2020- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM चेहरे पर यूं लगाए नारियल तेल

खूबसूरत चेहरा के लिए नारियल तेल सबसे अच्छा माना जाता है। जिसका इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ यह आपकी खूबसूरती में भी चार चांद लगा सकता है। अगर आप अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के प्रोडक्टस का इस्तेमाल हैं लेकिन आप चाहे तो सिर्फ नारियल तेल का ही इस्तेमाल करके नैचुरल खूबसूरती पा सकते हैं। 

नारियल के तेल में फैटी एसि़ड होते हैं जो आपकी स्किन को टाइट रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल, विटामिन एफ जैसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को हर समस्या से कोसों दूर रखते हैं। जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल। इसके अलावा नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। जो स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाती है। 

कोहनी के कालेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, ट्राई करें ये नुस्खे 5 दिन में लाइट हो जाएगा स्किन टोन

चेहरे पर ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल

अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोने के बाद  तौलियां से पोंछ लें।  इसके बाद थोड़ा सा शुद्ध नारियल तेल लेकर चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके बाद आप इसे एक मिनट तक अच्छे से मालिश करें। फिर चेहरे पर गर्म पानी में डूबा हुआ तौलिया रखें। सुनिश्चित करें कि तौलिया चेहरे के सभी हिस्सों को कवर करता है। ऐसा करने से चेहरे पर मौजूद पोर्स खुल जाएंगे। 

एक मिनट से दो मिनट के लिए अपने चेहरे पर तौलिया छोड़ दें। फिर चेहरे के तेल को एक सूखे कपड़े से धीरे से पोंछ लें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे की त्वचा अधिक चमकदार हो जाएगी। साथ ही त्वचा मुलायम हो जाती है।

रातों रात ब्लैकहैड्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

दूसरा उपाय

रात को सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नारियल तेल हाथों में लेकर रगड़ लें जिससे कि वह अच्छे से मिक्स हो जाए। इसके बाज इसे अपनी चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से हल्के हाथों से मसाज कर लें।  अगर चेहरे पर ज्यादा तेल हैं तो कॉटन की मदद से इसे हटा लें। रात को ऐसा ही लगा रहने दें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। 

चाहते हैं लंबे घने और काले बाल तो बस करें एलोवेरा तेल से मसाज, जानिए घर पर कैसे बनाएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement