Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: चेहरे के दाग-धब्बों से हैं परेशान? यूं करें आंवले का इस्तेमाल, खिल उठेगा चेहरा

Skin Care Tips: आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है और विटामिन-सी आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं त्वचा की देखभाल करने वाले आंवले के पाउडर से बने कुछ खास फेस पैक के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 26, 2022 20:52 IST
Skin Care Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Skin Care Tips

Skin Care Tips: इन दिनों खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते अधिकतर लोगों को त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगी हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए न जाने लोग कितने तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जोकि त्वचा के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि आंवले में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है और विटामिन-सी आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आप आंवला से बना फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ कई और दिक्कतों को भी दूर करेगा। तो चलिए जानते हैं त्वचा की देखभाल करने वाले आंवले के पाउडर से बने कुछ खास फेस पैक के बारे में

1. हल्दी-आंवला फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए हल्दी और आंवले का पाउडर। अब एक चम्मच आंवला पाउडर को एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद  तैयार पेस्ट को अच्छी तरह अपने पूरे चेहरे पर लगाकर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर 15 मिनट बाद पानी से धो लें। आप इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं। इससे स्किन में ग्लो आएगा साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। 

2. बेसन-आंवला फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको चाहिए बेसन, गुलाब जल और आंवले का पाउडर। अब एक चम्मच आंवला पाउडर को एक चम्मच बेसन के साथ मिलाएं। अब इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। इससे स्किन में चमक आएगी। 

3.मुल्तानी मिट्टी-आंवला फेस पैक

इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और आंवला पाउडर को बराबर की मात्रा में मिला लें। उसके बाद इसमें गुलाब जल मिक्स कर दें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से स्किन में चमक तो आयेगी ही साथ ही स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल भी हट जाएगा। 

4. लाल मसूर दाल-आंवला फेस पैक

इसके लिए रात को एक कटोरी में लाल मसूर दाल को दूध में भिगोकर रख दें। उसके बाद अगली सुबह इसमें आंवला पाउडर डालकर मिला लें। तैयार मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से अपना चेहरा धो लें।

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

ये भी पढ़ें - 

Skin and Hair Care Tips: बदलते मौसम में कम हो रहा तापमान, लाइफस्टाइल में बदलाव है जरूरी

धूप सेंकने का सही समय क्या है? जानें विटामिन डी पाने के अलावा सेहत के लिए इसके खास फायदे

Hair Tips: हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए हेयर वॉश, इसे फॉलो करने पर कभी नहीं होगी हेयर प्रॉब्लम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement