Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Skin and Hair Care Tips: बदलते मौसम में कम हो रहा तापमान, लाइफस्टाइल में बदलाव है जरूरी

गर्मियों के बाद अचानक ठंड के दस्तक देते ही बालों का झड़ना, रूसी, स्किन पर स्पॉट्स- रैशेज नजर आना इत्यादि त्वचा से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में इनका अत्यधिक ख्याल रखना जरूरी है। इन परेशानियों से बचने के लिए आप कुछ असरदार टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Himanshi Tiwari Edited By: Himanshi Tiwari @Himanshi200124
Published on: November 25, 2022 15:02 IST
Skin and Hair Care Tips- India TV Hindi
Image Source : SKIN AND HAIR CARE TIPS Skin and Hair Care Tips

Skin and Hair Care Tips: इन दिनों मौसम का मिजाज काफी बदल रहा है। बदलते मौसम में सुबह और शाम ठंडी हवाएं चलती हैं और दोपहर के वक्त कड़क धूप निकल जाती है, जिसके बाद गर्म कपड़े पहनने का मन नहीं करता, लेकिन ऐसी कुछ लापरवाहियों के चलते हम बीमार हो सकते हैं। इसके साथ ही हमारी स्किन और बालों पर भी इसका अच्छा-खासा असर पड़ता है। हमें सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ अपनी स्किन और बालों का भी ख्याल रखना चाहिए। ऐसे मौसम में त्वचा में लगातार कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिलते ही हैं। 

कई लोगों को यह महसूस होता है कि उनकी त्वचा अचानक से ऑयली नजर आने लगी है, तो वहीं कुछ लोगों को यह लगता है कि उनकी त्वचा में ड्राइनेस महसूस हो रही है। अगर आप भी इन परेशानियों से गुजर रहे हैं, तो कुछ जरूरी बातों को अपनाकर अपनी त्वचा और बालों की देखभाल कर सकते हैं। 

स्किन समस्या और टिप्स

स्किन टेक्सचर में चेंजेज आने पर लोग इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाते हैं कि आखिर उनकी त्वचा के साथ अचानक यह क्यों हो रहा है। दरअसल मौसम में बदलाव होने के साथ ही हमारी स्किन में भी कुछ चेंजेज होने लगते हैं, जिसमें यदि किसी की स्किन पहले से ही सेंसीटिव होती है, वह मौसम बदलने के साथ एडजस्ट नहीं कर पाती है। जबकि कुछ लोग अपनी त्वचा के अनुसार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो भी उनके साथ ऐसा हो सकता है।  इसलिए बदलते मौसम में अपनी त्वचा का अधिक ध्यान देना जरूरी है। 

टिप्स- 

  • रोजाना सनस्क्रीन का यूज जरूर करें।
  • नियमित रूप से चेहरे की अच्छे से सफाई करें।
  • स्किन को क्लीन करने के बाद हमेशा मॉइश्चराइज करें। 
  • अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेसवॉश खरीदें।
  • गिरने बालों की परेशानी और टिप्स

मौसम में बदलाव होने पर अचानक हमारे बाल गिरने लगते हैं। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल जन्म लेने लगता है कि आखिर एकदम से हमारे बाल क्यों गिरने लगे। तो इसका भी एक बड़ा कारण होता है, मौसम बदलते ही डैंड्रफ या रूसी अधिक होने लगती है। साथ ही बालों के स्कैल्प में ड्राइनेस बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से बाल पहले से अधिक गिरना शुरू हो जाते हैं।

टिप्स- 

  • ऐसे में एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।
  • बालों में 15 से 20 मिनट तक नारियल के तेल या किसी भी अच्छे तेल से बालों की जड़ों में मसाज करें।

ये भी पढ़ें-

जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स, कम होगी सूजन और दर्द से मिलेगी राहत

कहीं आपके बच्चे को भी तो नहीं है कब्‍ज की समस्‍या? आजमाएं ये 5 घरेलू उपचार

धूप सेंकने का सही समय क्या है? जानें विटामिन डी पाने के अलावा सेहत के लिए इसके खास फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement