Friday, May 10, 2024
Advertisement

नमक के पानी को चेहरे पर इस तरह करें इस्तेमाल, चमक उठेगी त्वचा

नमक का पानी आपकी स्किन को कई तरह के फायदे देने के साथ स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 30, 2022 9:07 IST
salt water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK salt water

Highlights

  • नमक का पानी आपकी स्किन को कई तरह के फायदे देने के साथ स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है
  • नमक मिले पानी में ढेरों खूबियां पाई जाती हैं
  • नमक हमारी स्‍किन के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है

नमक का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि नमक का इस्तेमाल चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। नमक का पानी आपकी स्किन को कई तरह के फायदे देने के साथ स्किन सम्बन्धी कई दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करता है। नमक मिले पानी में ढेरों खूबियां पाई जाती हैं। नमक हमारी स्‍किन के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है, क्‍योंकि इसमें कई प्रकार के मिनरल्स जैसे- कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम जैसे तत्व शामिल होते हैं। आइए जानते हैं नमक के पानी से चेहरा धोने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं-

मुंहासों से दिलाए छुटकारा-

मुंहासों से परेशान हैं तो नमक के पानी का इस्तेमाल करें। नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रॉपर्टीज त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे सूखने दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

चेहरे के टोनर के रूप में करता है काम-

नमक का पानी चेहरे के टोनर के रूप में काम करता है, और अक्सर छिद्रों को सिकोड़ने, त्वचा से तेल हटाने, आपकी त्वचा को चिकना और तरोताजा महसूस करने के लिए उपयोग किया जाता है। हर बार जब भी आप दैनिक मेकअप अप्लाई करें, तो ऐसे में अपनी त्वचा को तेल मुक्त रखने के लिए पूरे दिन अपने चेहरे पर नमक का पानी छिड़कें।

फेस मास्क की तरह लगाएं-
नमक के पानी को फेस मास्क की तरह से भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच नमक में कुछ बूंदें पानी की मिलाकर पेस्ट तैयार करें, फिर इसमें एक चम्मच कच्चा शहद भी मिक्स कर लें। जब नमक अच्छी तरह से घुल जाये तब इसे इस्तेमाल करें। लगाने से पहले अपने फेस को वॉश करके सुखा लें और फिर इस पेस्ट को फेस पर अप्लाई करें। इसको पंद्रह मिनट लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी में टॉवल को भिगोकर हल्के हाथों से इसे साफ करें। फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।

डेड स्‍किन हटाए-
नमक में प्राकृतिक एक्सफोलिएंट का गुण मौजूद होता है। यह डेड स्किन को बाहर निकालने में मददगार होता है। साथ ही आपकी कायाकल्प को सुधारता है, जिससे आपकी स्किन की चमक और टाइटनिंग बढ़ती है, यह समग्र स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा को करता है डिटॉक्स-
चूंकि यह अवशोषण में बहुत अच्छा है, नमक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में काम करता है। यह त्वचा द्वारा अवशोषित हानिकारक विषाक्त पदार्थों और बैक्टीरिया को बाहर निकालता है, जिससे आपको जवां और चमकती हुई त्वचा मिलती है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement