Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

करी पत्ता और नारियल तेल से बनाएं ये खास हेयर ऑयल, सफेद बाल और बालों के झड़ने की समस्या में है असरदार

Curry leaves and coconut oil for hair in hindi: बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल, दोनों ही कारगर तरीके से काम करते हैं। आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 18, 2022 18:59 IST
curry_coconut_oil_grey_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK curry_coconut_oil_grey_hair

बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल (Curry leaves and coconut oil) का कॉम्बिनेशन हमेशा से ही खास माना गया है। जी हां, नारियल तेल जहां बालों की ग्रोथ और डैंड्रफ की समस्या में कारगर है। तो, वहीं करी पत्ता बालों को काला करने में मददगार है। ये दोनों ही चीजें मिल कर बालों की कई और समस्याओं को भी कम करने में मददगार हैं। बस आपको इसके लिए इस खास तेल को तैयार करना होगा और इसे अपने बालों के लिए इस्तेमाल करना होगा। साथ ही इस तेल के बालों के लिए कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

करी पत्ता और नारियल तेल से बनाएं ये खास ऑयल

इस तेल को बनाने के लिए करी पत्ता की ताजी पत्तियों को लें। अब नारियल तेल में इसे पकाएं। ऊपर से दो लौंग डालें और फिर इस तेल को गुनगुना करें। अब इस तेल को ठंडा होने दें और इसे अपने बोतल में भर कर रख लें। अब आप इस तेल को समय-समय पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बालों को कई फायदा मिलेगा।

चेहरे पर दाग-धब्बे क्यों होते हैं? जानें 4 कारण और बचाव के उपाय

बालों के लिए करी पत्ता और नारियल तेल के फायदे-Curry leaves and coconut oil for hair in hindi

1. क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करता है

बालों को प्रदूषण, गर्मी और कैमिकल्स तेजी से नुकसान पहुंचाते हैं। करी पत्ते, एंटीऑक्सीडेंट और अल्कलॉइड से भरपूर होते हैं, जो कि क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करते हैं। ऐसे में इस तेल के इस्तेमाल से आप अपने क्षतिग्रस्त बालों में जान ला सकते हैं और इन्हें हेल्दी बना सकते हैं।

2. सूखे और घुंघराले बालों में

करी पत्ते में प्राकृतिक तत्व होते हैं जो आपके बालों की चमक बनाए रखते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण रूखे बालों का इलाज करने में मदद करते हैं। इसके अलावा सूखे और घुंघराले बालों में इस तेल को लगाने से बालों में शाइन आती है और बाल अंदर से मॉइस्चराइज होते हैं। 

3. हेल्दी स्कैल्प के लिए

करी पत्ते में एक ऐसा तेल होता है जो स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार के लिए जादुई तरीके से काम करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर तेल सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हुए स्कैल्प को अंदर से पोषित करता है। इससे बाल तो स्वस्थ रहते ही हैं, साथ ही स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या से भी बचाव होता है। 

थायराइड के मरीज बरतें ये सावधानी, खाने में इन चीजों से करें परहेज, स्वामी रामदेव से जानें योगिक और आयुर्वेदिक उपाचर

4. बालों को झड़ने से रोकता है

करी पत्ते आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और प्रोटीन से भरे होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देने, बालों के रोम को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। साथ ही इसके कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व आपके बालों को जरूरी पोषण भी देते हैं।

5. सफेद बालों की समस्या को कम करता है

क्या आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं। ऐसे में करी पत्ता आपके बालों को काला करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है जिससे बालों को नेचुरल न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं और बाल हेल्दी रहते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement