Monday, April 29, 2024
Advertisement

शरीफे के बीज से साफ करें सिर के जुएं, खुद मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट ने शेयर किया उपाय

सिर में जुएं हो जाने से बहुत से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में आप शरीफे के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि इस समस्या में कारगर है। लेकिन, कैसे जानते हैं मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट Jawed Habib से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 21, 2024 16:56 IST
custard apple seeds for lice- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL custard apple seeds for lice

मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब (Jawed Habib) अक्सर अपने सोशल मीडिया पेज पर कुछ न कुछ हेयर केयर और ब्यूटी टिप्स शेयर करते रहते हैं। हाल ही उन्होंने सिर में जुएं मारने का एक उपाय शेयर किया जो कि बेहद आसान है और इसे कभी भी कोई भी इस्तेमाल कर सकते है। ये असल में एक घरेलू उपाय है जिसमें कि शरीफे के बीज का इस्तेमाल किया जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि शरीफे के बीज से बालों के जुएं कैसे मार सकते हैं तो, आइए जानते हैं ये तरीका और फिर जानेंगे इसके फायदे।

बालों में जूं मारने के लिए शरीफे के बीज का इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आपके बालों में जूं की समस्या बनी रहती है तो आप शरीफे के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको शरीफे के बीज को निकाल कर धो कर हल्का सा सुखाना है और फिर इसे पीसकर रख लेना है। फिर इस पाउडर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं और इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं। ध्यान रखें कि ये तेल सिर्फ स्कैल्प पर ही लगाएं और इसे आंखों तक पहुंचने न दें। अब आधे घंटे रखें और फिर शैंपू कर लें।

लेदर की जैकेट, बूट्स और पर्स को खराब होने से कैसे बचाएं, जानिए रखने का सही तरीका

बालों में जूं मारने के लिए शरीफे के बीज कैसे काम आते हैं? 

शरीफे के बीजों में टॉक्सिन्स होते हैं। इसके अलावा इसके  माइक्रोबियल किराटिस (microbial keratitis)  जैसा गुण बालों में जूं मारने में मददगार है। इस पौधे के विभिन्न हिस्सों का उपयोग फोड़े, अल्सर, कीड़ों से संक्रमित घावों, सिर की जू और त्वचा के झड़ने जैसी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए लोक चिकित्सा में इस्तेमाल होता आया है। 

lice in hairs

Image Source : SOCIAL
lice in hairs

चटपटा दही बैंगन बनाने की आसान रेसिपी, रोज की सब्जी से बोर हो जाएं तो जरूर ट्राई करें

तो, बस इन कारणों से आपको बालों में जूं मारने के लिए शरीफे के बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। ये बेहद काम के हैं लेकिन, आंखों से इसे बचा कर रखें जिसके लिए ये नुकसानदेह हो सकता है। तो, अगर आपने अभी तक बालों में जूं मारने के लिए शरीफे के बीज का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपको करना चाहिए। ये उपाय सच में बेहद काम का है।

Source: www.ncbi.nlm.nih.gov

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement