Thursday, April 11, 2024
Advertisement

लेदर की जैकेट, बूट्स और पर्स को खराब होने से कैसे बचाएं, जानिए रखने का सही तरीका

Leather Items Protection: लेदर से बनी चीजें जैसे जैकेट, जूते और पर्स दिखने में स्मार्ट लगते हैं। हालांकि इन्हें ज्यादा दिनों तक रखने पर लेदर खराब होने लगता है। जानिए लेदर से बने सामान की कैसे सही देखभाल करें और लेदर की जैकेट, बूस्ट और पर्स को कैसे स्टोर करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 21, 2024 16:04 IST
leather items- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लेदर के सामान कैसे स्टोर करें

लेदर की चीजें दिखने में जितनी स्मार्ट और एलिगेंट लगती हैं देखभाल करना उतना ही मुश्किल हो जाता है। लंबे समय तक लेदर की चीजें रखने से खराब होने लगती हैं। कई बार हम कीमती जैकेट, पर्स या फिर बूट्स का इस्तेमाल कम करते हैं और ये रखने पर जल्दी खराब होने लगते हैं। ऐसे में आपको लेदर के आइटम का खास ख्याल रखने की जरूरत है। बैग से लेकर जूते और जैकेट तक लेदर की चीजों को बड़ा संभालकर रखने की जरूरत होती है। अगर आप अपने विंटर बूट्स और लेदर की जैकेट्स को पैक कर रहे हैं तो जान लें किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

लेदर की जैकेट को कैसे रखें

अगर आप विंटर वाली लेदर जैकेट को रख रहे हैं तो उन्हें ठीक तरह से रखना जरूरी है। लेदर की जैकेट्स को फोल्ड करके न रखें। जैकट को हैंगर पर टांग दें। लेदर जैकेट को कभी भी प्लास्टिक के पैकेट में न लपेटें। इससे चमड़ा खराब हो सकता है। लेदर को ज्यादा तेज धूप में न सुखाएं और इन्हें गीला या नम होने पर स्टोर न करें। लेदर जैकेट्स को सर्दियों के अलावा भी बीच-बीच में निकालकर हवा जरूर लगाते रहें।

लेदर के जूतों को कैसे रखें

लेदर के जूटे और बूट्स कई बार पहनने के बाद कई गजहों पर मुड़ जाते हैं। ऐसे में सिलवटों को हटाने की कोशिश न करें। लेदर शू को पॉलिश से पहले इन पर रातभर क्रीम लगाकर रखें। अगर जूते गीले हो गए हैं तो टिशू पेपर या अखबार से ढक दें। घर के अंदर पंखे की हवा में ही सुखाएं। धूप में सुखाने से लेदर खराब हो जाता है।

लेदर बैग को कैसे रखें

लेदर का एक बैग तो आपको हर फैशनिस्टा के पास मिल ही जाएगा। लेदर कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होता है। लेदर के बैग अगर गंदे हो जाएं तो इन्हें कपड़े से क्लीन कर लें। आप चाहें तो लेदर कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेदर के बैग पर दाग लग जाए तो पाउडर छिड़क दें और फिर साफ कर लें। पेन या स्याही के दाग लगें तो व्हाइट इरेज़र से रगड़कर साफ कर दें।

सस्ते में करनी है गर्मी की शॉपिंग तो ये हैं दिल्ली के टॉप मार्केट, सिर्फ हजार रुपए में भर जाएगा पूरा बैग

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement