Friday, April 19, 2024
Advertisement

इस तेल को लगाने से लौटकर नहीं आएगी डैंड्रफ की समस्या, मिलेंगे ये खास फायदे

basil oil benefits: बालों के लिए तुलसी का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बालों में स्कैल्प को साफ करता है और डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 26, 2024 20:35 IST
basil oil benefits for hair - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL basil oil benefits for hair
Basil oil benefits: बालों के लिए तुलसी का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये तेल एंटीबैक्टीरियल है और एंटीफंगल गुणों से भरपूर है। जब इस तेल को आप स्कैल्प पर लगाते हैं तो इससे स्कैल्प खुल जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। इसके अलावा जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं तुलसी का तेल उन तमाम लोगों के लिए  फायदेमंद है।  इतना ही नहीं इस तेल को बालों में लगाना खुश्की और खुजली की समस्या को कम करने में मदद (tulsi ka tel ke fayde in hindi) करता है। इसके अलावा भी ये तेल बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। पर उससे पहले जानते हैं इसे बनाने का तरीका, फिर जानेंगे लगाने के तमाम फायदे।

तुलसी का तेल बनाने की विधि

तुलसी का तेल (tulsi ka tel ke fayde for hair care) बनाने के लिए तुलसी की पत्तियों और बीजों को जमा करके रख लें। फिर इसे सरसों के तेल में मिलाकर अच्छी तरह से पकाएं। फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करें। एक रात के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर अपने बालों को वॉश कर लें।

बालों में तुलसी का तेल लगाने के फायदे

1. बालों की ग्रोथ बढ़ाता है

बालों में तुलसी का तेल कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इसके अलावा ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है जिससे बाल झड़ते नहीं है। इसके अलावा हेयर फॉल से भी बचाव होता है। तो, बालों में तुलसी का तेल लगाएं और अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाएं।  
 
 tulsi ka tel ke fayde
Image Source : SOCIAL
tulsi ka tel ke fayde

2. डैंड्रफ को साफ करने में मददगार

डैंड्रफ को साफ करने में तुलसी का तेल कई प्रकार से मददगार है। ये स्कैल्प को साफ करता है और इसमें खुजली व खुश्की को कम करता है। इसके अलावा ये एक्ने को कम करने में मददगार है जो कि डैंड्रफ की समस्या में कमी लाता है। इतना ही नहीं तुलसी का तेल बालों में लगाने से जूं आदि की समस्या भी नहीं होती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बालों में इस तेल को लगाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement