Sunday, April 28, 2024
Advertisement

क्या आंवला खाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं? जानें बालों के लिए क्यों जादुई है ये फल

सफेद बालों के लिए आंवला: अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आंवला एक कारगर उपाय की तरह काम कर सकता है। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि आंवला को क्यों एक कारगर आयुर्वेदिक उपाय के रूप में देखा जाता है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से। साथ ही जानेंगे कि आंवले से बालों को काला कैसे करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 07, 2023 16:52 IST
amla - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL amla

सफेद बालों के लिए आंवला: आजकल सफेद बालों की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है।  कम उम्र में लोग अपने बालों को कलर करने को मजबूर हैं। लेकिन, हमेशा से ही आंवला को सफेद बालों का कारगर उपाय माना गया है। लेकिन क्यों, आंवला में ऐसा क्या है जो बालों को काला करने में मदद कर सकता है। इसके लिए हमें इसके आयुर्वेदिक गुणों के बारे में जानना होगा कि कैसे आंवला का सेवन बालों की रंगत सुधार सकता है। इसके अलावा हम अपने बालों को काला करने के लिए आंवला इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या आंवला खाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं? 

आंवला में कॉपर की अच्छी मात्रा होती है जो कि मेलानिन (melanin) पिग्मेंट को बढ़ावा देता है। मेलानिन आपके बालों को काला करता है और इसकी रंगत को बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और जिंक है जो कि बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ये स्कैल्प को साफ करता है और डैंड्रफ जैसी तमाम समस्याओं से बचाने में मददगार है। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, कोलेजन बूस्ट होता है और बालों की रंगत को बेहतर बनाने में मददगार है। 

Winter Cream For Hands: शिया बटर और कोकोनट ऑयल से बनाएं विंटर क्रीम, हाथ-पैर हो जाएंगे मक्खन से मुलायम

बालों के लिए आंवला के फायदे

बालों के लिए आंवला कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपको एक सिल्की बाल पाने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपके बालों की मजबूती बढ़ाने और इसे अंदर से स्वस्थ रखने में मददगार है।  ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है, स्कैल्प को हेल्दी रखता है और डैंड्रफ से जुड़ी समस्याओं से बचाव में मदद करता है। इस प्रकार से ये बालों के लिए फायदेमंद है।

amla for grey hair

Image Source : SOCIAL
amla for grey hair

कॉफी से बालों को कलर कैसे करें? जानें सबसे सही तरीका और इसके फायदे

आंवले से बालों को काला कैसे करें? 

आंवले से बालों को काला करने के लिए आप दो टिप्स अपना सकते हैं। पहले तो रोजाना दो आंवला जरूर खाएं। दूसरा आप आंवले के पानी को अपने बालों में लगा सकते हैं। इस प्रकार से आंवला आपके बालों के लिए फायदेमंद है। तो, अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आप आंवला सेवन करना शुरू करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement